Saturday, April 27, 2024
Advertisement

बेजान चेहरे में भी जान भर देता है देसी घी, ऐसे करें इस्तेमाल हर मौसम में जवां रहेगी स्किन

सदियों से हेल्दी स्किन के लिए घी का इस्तेमाल करते आए हैं। त्वचा के लिए घी के फायदे किसी से छुपे नहीं है। बशर्ते इसका इस्तेमाल करना आना चाहिए।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: February 25, 2023 11:37 IST
Ghee benefits for skin- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Ghee benefits for skin

देसी घी सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि आपके स्किन के लिए भी यह बेहद फायदेमंद है। दरअसल, देसी घी आपके स्किन, बाल, हेल्थ के लिहाज से काफी असरदार है। लेकिन देसी घी के ब्‍यूटी बेनिफिट्स के बारे में कम ही लोगों ही जानते हैं। स्किन के लिए घी के फायदे किसी से छुपे नहीं हैं। बशर्ते कई लोग चेहरे पर घी का इस्तेमाल करने का तरीका नहीं जानते हैं इस वजह से घी के फायदों से अनजान रह जाते हैं। चलिए आपको बताते हैं आपकी मखमली, मुलायम और खूबसूरत त्‍वचा का राज घी कैसे हो सकता है।

ड्राई स्किन से दिलाए छुटकारा

घी में ऐसे गुण हैं कि यह आपकी त्‍वचा के रूखेपन को दूर करने के साथ-साथ आपकी स्किन को मुलायम, चमकदार और खुबसूरत बनाने में मदद करता है। यदि आपकी स्किन अधिकतर ड्राई या सूखी रहती है, तो अपनी त्वचा पर इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप घी की कुछ बूंदें लें और अपनी त्वचा पर लगाएं। आप बस कुछ मिनट के लिए घी की मालिश करें और यह आपकी त्‍वचा को अच्‍छा बनाएगा।

झुर्रियां भगाए

अगर आपको लगता है कि घी का इस्‍तेमाल केवल खाने के स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है, तो आप गलत हैं। घी की मदद से आप अपनी त्‍वचा को जवां बनाए रखने और झ़र्रियों को दूर करने के लिए कर सकते हैं। क्‍योंकि घी में मौजूद विटामिन ई एंटी-एजिंग को बढ़ावा देता है, इसलिए नियमित रूप से घी खाने और लगाने से आपकी त्वचा जवां, चमकदार और झुर्रियों से मुक्त रहेगी।

लिप्स बनाए सॉफ्ट

घी आपके फटे होंठों को मुलायम बनाने के साथ चमकदार भी बनाता है। यदि होंठ फट रह हों, तो आप रोजाना अपने होंठों पर घी का लिप बाम की तरह प्रयोग कर सकते हैं। यह आपके होठों को मॉश्‍चराइज रखेगा।

ज्यादा मिर्च खाने वालों को हो सकती हैं ये 3 बीमारियां, जानें 1 दिन में कितना करें सेवन

सिर में ही नहीं पेट में भी होता है माइग्रेन, बाबा रामदेव से जानें इससे छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement