Monday, May 06, 2024
Advertisement

होंठों पर जमने लगी है पपड़ी? निकलने लगा है खून, आज़माएं ये नुस्खें, फूलों की तरह कोमल हो जाएंगे लिप्स

सर्दियों के मौसम में हमारी स्किन फटने लगती है, का सबसे ज़्यादा असर हमारे होंठों पर भी पड़ता है ऐसे में आप अपने होंठों का कुछ इस तरह से ख्याल रखें।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: November 26, 2023 14:03 IST
Dry Lips home remedy- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Dry Lips home remedy

सर्दियों की शुरुआत हो गई है। यह गुलाबी मौसम आपने साथ स्किन से जुड़ी कई परेशानियां भी लाता है। जिनमे स्किन का ड्राय होना सबसे बड़ी समस्या है। स्किन ड्राय होने से हमारे शरीर के कई अंगों पर बेहद बुरा प्रभाव पड़ता है, खासकर लिप्स। इस मौसम में लिप्स बेहद ड्राई होने लगते हैं। कई बार तो होंठ इतने ड्राई हो जाते हैं कि उनकी दशा बिगड़ जाती है और खून निकलने लगता है और बहुत ज़्यादा दर्द होता है। ऐसे में अपने होंठों का ख्याल रखना बहुत ज़रूरी है। अपने होंठों की देखभाल के लिए आप इन घरेलू नुस्खों को आज़माएं।

नारियल का तेल लगाएं

नारियल का तेल फटे होंठों को मुलायम बनाने में बेहद असरदार है। होठों पर रोज़ाना नारियल का तेल दिन में दो-तीन बार लगाएं। साथ ही रात को सोने से पहले भी इसको होठों पर इस्तेमाल करें। इससे त्वचा मुलायम होगी और होठों में दर्द से भी आराम मिलेगा।

होंठों पर शहद लगाएं

शहद का इस्तेमाल भी फटे होंठों के लिए किया जा सकता है। इससे होंठ मुलायम होते हैं और इनमें दर्द की समस्या भी कम होती है। अगर होंठों में दरारें पड़ रही हों तो वो भी इसको लगाने से भरने लगती हैं।

वैसलीन लगाएं

सर्दियों के मौसम में आपके होंठ हमेशा मुलायम बने रहें इसलिए आप वैसलीन लगाना न भूलें। वैसलीन आपके होंठों की नमी को बनाए रखेंगे। साथ ही इन्हें लगाने से आपके होंठ नहीं फटेंगे।

मलाई लगाएं

फटे होंठों के लिए मलाई बेहद फायदेमंद है। इसलिए रोज़ाना सोने से पहले अपने होंठों पर मलाई लगाएं और दो मिनट तक होंठों की मसाज करें।  इससे फंटे होठों की समस्या ख़त्म होगी और होंठ मुलायम होंगे।

शक़्कर और शहद का स्क्रबर

अपने होंठों को मुलायम बनाने के लिए आप शक़्कर और शहद का स्क्रबर लगाएं। इनके इस्तेमाल से आपके होंठों की डेड स्किन आसानी से निकल जाएगी साथ ही आपके होंठ मुलायम होंगे।

शादी से पहले कर लें पिंपल्स का इलाज, मुहांसे हो जाएंगे गायब और ग्लो करेगी स्किन, अपनाएं ये घरेलू उपाय

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement