Home Remedies For Sunburn: सनबर्न के लिए केमिकल वाले प्रोडक्ट नहीं, इन उपायों का करें प्रयोग, मिलेगी राहत

Home Remedies For Sunburn: सनबर्न हटाने के लिए हम कुछ घरेलू उपायों को अपना हथियार बना सकते हैं। जैसे खीरा, एलोवेरा, चंदन, गुलाब जल, आइस क्यूब, शहद और टीबैग्स इत्यादि के इस्तेमाल से हम सनबर्न की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

Sushma Kumari Edited By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: October 05, 2022 17:22 IST
Home Remedies For Sunburn- India TV Hindi
Image Source : SOURCED Home Remedies For Sunburn

Home Remedies For Sunburn:  किसी ना किसी वजह हमें धूप में निकलना ही पड़ता है और नतीजा यह सामने आता है कि सूर्य की नुकसान देह किरणें हमारी स्किन को बुरी तरह झुलसा देती हैं, जिसे आमतौर पर सनबर्न कहा जाता है। त्वचा जलने के कारण हमारे चेहरे पर लाल चकत्ते या स्पॉट्स नजर आने लगते हैं। स्किन में जलन और खुजली की समस्या भी होने लगती है। ऐसे में कई लोग केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का सहारा लेते हैं, जिसकी वजह से कभी-कभी साइड इफेक्ट्स भी देखने को मिलते हैं। इसलिए इनकी जगह घरेलू उपायों को अपनाना ज्यादा सुरक्षित माना जाता है। 

 सनबर्न दूर करेंगे ये अचूक उपाय

1. आलू 

आलू

Image Source : FREEPIK
आलू

 आलू खाने में ही नहीं बल्कि स्किन की सुंदरता बढ़ाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। आलू के रस को सनबर्न हटाने के लिए प्रयोग में लाया जा सकता है। एक आलू को छीलकर उसके गोल -पतले स्लाइस काट लें और इसे अपने चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दीजिए। इसके अलावा आप इसके रस को निकालकर भी अपने फेस पर अप्लाई कर सकती हैं। ‌आलू सनबर्न हटाने के अलावा किसी भी प्रकार के स्पॉट्स को हल्का कर सकता है।

 2. आइस क्यूब्स का इस्तेमाल

 त्वचा जल जाने के कारण खुजली और जलन का सामना भी करना पड़ता है, जिसे दूर करने के लिए आप आइसिंग का सहारा ले सकती हैं। आप चाहे तो आईस से अपने चेहरे का फेशियल भी कर सकती है। इसके लिए आप कुछ आइस क्यूब को पतले कॉटन के कपड़े में लपेट लें और फिर इसके जरिए अपने चेहरे पर 1 से 2 मिनट तक मसाज करें। ऐसा करने से सनबर्न तो हटेगा ही इसके साथ ही आपके चेहरे पर पहले से भी अधिक निखार नजर आने लगेगा। बर्फ की सिकाई की वजह से स्किन के ओपन पोर्स और लार्ज पोर्स क्लोज हो जाते हैं। 

 3. ठंडा दूध 

दूध में लैक्टो-पैलियो नामक तत्व मौजूद होता है, जो स्किन को धूप से जलने से बचाने का काम करता है। यही नहीं दूध को चेहरे पर लगाने से हमारी त्वचा को बेहतर पोषण मिलता है और डेड स्किन को भी हटाया जा सकता है। एक कॉटन बॉल में ठंडे दूध को लगाकर अपने चेहरे पर धीरे-धीरे मसाज करते हुए इसे अप्लाई करना है। जब ये सूख जाए तो इसे सादे पानी से धो लीजिए। 

 4. ग्रीन टी बैग्स

ग्रीन टी बैग्स

Image Source : FREEPIK
ग्रीन टी बैग्स

 टी बैग्स को केवल फिट रहने के लिए ही नहीं सनबर्न को हटाने के लिए भी उपयोग में लाया जाता है। टी बैग्स को टैनिंग वाले स्थान पर लगाने से जलन, खुजली और सूजन से छुटकारा मिलता है। ‌साथ ही लाल चकत्ते भी धीरे-धीरे हल्के होने लगते हैं। 

 5. खीरे का रस

 खीरे की स्लाइस या खीरे का रस हमारी स्किन के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं, जो टैनिंग को भगाने में सहायता करते हैं। ‌

 6. एलोवेरा जेल से मिलेगी राहत

एलोवेरा जेल

Image Source : FREEPIK
एलोवेरा जेल

सनबर्न हटाने के लिए एलोवेरा भी काफी हद तक मददगार होता है। एलोवेरा से हमारी स्किन को नमी मिलती है और झुलसी हुई त्वचा को ठीक करने में यह कारगर माना जाता है। ‌कोशिश करें कि मार्केट में मिल रहे जेल के बजाए नेचुरल एलोवेरा के पत्तों को काटकर उसमें से जेल निकालकर अपनी त्वचा पर अप्लाई करें। इसे लगाने से जली हुई त्वचा को मरम्मत मिलेगी और डेड स्किन हट जाएगी।

ये भी पढ़ें - 

Dark Neck Cleaning Tips: अगर आपके गर्दन पर भी नज़र आ रहे हैं काले और मैले निशान, तो इन घरेलू उपाय से उन्हें हटाएं

Skin Care: गरबा और डांडिया नाइट में चाहती हैं चमकना तो आज ही अपनाएं ये आसान टिप्स, स्किन करेगी एकदम ग्लो 

Tourism In India: अरे वाह! दुनिया का सबसे बेहतरीन पर्यटन गांव है भारत में, पोचमपल्‍ली की खूबसूरती देख खुली रह जाएंगी आपकी आंखें

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन