Monday, April 29, 2024
Advertisement

1 हफ्ते में बालों में कितनी बार तेल लगाएं? जानें ऑयलिंग से जुड़े सभी Do's and Don'ts

Do's and Don'ts of Oiling: बालों में तेल लगाने के बारे में अगर आप इन चीजों को जान लें तो कई समस्याओं से बच सकते हैं। आइए, जानते हैं बालों में कब तेल लगाएं और कब न लगाएं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: March 05, 2024 8:00 IST
Do's and Don'ts of Oiling- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Do's and Don'ts of Oiling

Do's and Don'ts of Oiling: बालों में तेल सिर्फ इनकी ग्रोथ बढ़ाने के लिए नहीं होता बल्कि ये स्कैल्प को पोषित करने के लिए भी करना होता है। दरअसल, बालों में तेल लगाना बालों की जड़ों के जरिए स्कैल्प में पहुंचता है और पोर्स को पोषित करता है। इससे बाल अंदर से तो मजबूत होते ही हैं, साथ ही इनका टैक्सचर भी बेहतर होता है। इसके अलावा बालों में तेल लगाना बालों में ब्रेकेज और डैमेज को भी रोकते हैं। इसके अलावा भी बालों में तेल लगाने के कई फायदे हैं। लेकिन, इन लाभों को पाने के लिए आपको इसका सही तरीका जानना होगा। आइए, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

1 हफ्ते में बालों में कितनी बार तेल लगाएं? 

1 हफ्ते में आपको कम से कम 2 से 3 बार तेल लगाना चाहिए। इससे बाल समय-समय पर मॉइस्चराइज होते हैं और इनकी ग्रोथ बढ़ती है। इसके अलावा बाल झड़ते नहीं और दोमुंहे होने से बचते हैं। तो,

-अगर आपके बाल ड्राई हैं तो 3 से 4 बार तेल लगाएं।
-अगर ऑयली बाल हैं तो 2 बार तेल लगाएं।
-नॉर्मल बाल हैं तो हफ्ते में 2 से 3 बार तेल लगाएं।

रात में सोने से पहले चेहरे पर लगाएं देसी घी, झाई-झुर्रियां और मुंहासों की हो जाएगी छुट्टी; जानें इस्तेमाल का सही तरीका

ऑयलिंग से जुड़े सभी Do's and Don'ts

1. गंदे बालों में तेल न लगाएं

कुछ लोग एक नियम बना लेते हैं कि हफ्ते में 3 दिन तेल लगाना है तो लगाना है। लेकिन, ये नहीं सोचते कि गंदे बालों में तेल न लगाएं। गंदे बालों में तेल लगाने से डैंड्रफ की समस्या हो सकती है और ये लंबे समय तक रह सकती है। इसलिए साफ स्कैल्प ही तेल लगाएं।

Do's and Don'ts of Oiling

Image Source : SOCIAL
Do's and Don'ts of Oiling

2. शैंपू से पहले बालों में तेल लगाएं

शैंपू से पहले बालों में तेल लगाना दो तरीके से काम करता है। पहले तो ये शैंपू से पहले बालों को पोषित करता है और इसको मॉइस्चराइज करते हैं। दूसरा, जब आप तेल लगाने के बाद बालों को वॉश करते हैं तो इससे बाल झड़ते नहीं है। स्कैल्प हेल्दी रहते हैं और बाल शैंपू के कैमिकल्स से बचे रहते हैं।

घने-लंबे बालों के लिए हफ्ते में 3 दिन नारियल तेल से करें बालों का मसाज, जानें कब और कैसे लगाएं?

3. लंबे समय तक बालों में तेल लगा न रहने दें

ज्यादातर लोग सोचते हैं आप अपने तेल को जितना अधिक समय तक रखेंगे उतना बेहतर होगा, यह सही नहीं हो सकता है। इससे बालों में धूल जमा हो सकती है और ऑयली स्कैल्प और ऑयली हो सकते हैं। इसके अलावा तेल लगाने के बाद बालों को कंघी न करें या फिर कसकर न बांधे।

4. तेल गुनगुना करके लगाएं

अगर आप तेल लगा रहे हैं तो हमेशा तेल को पहले थोड़ा सा गुनगुना कर लें और फिर लगाएं। इससे होता ये है कि तेल के कण स्कैल्प द्नारा आराम से अवशोषित हो जाते हैं और फिर स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। साथ ही इस तेल से बालों की मालिश करना तनाव को कम करता है। तो, तेल लगाते समय इन बातों का ख्याल रखें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement