Monday, April 29, 2024
Advertisement

घने-लंबे बालों के लिए हफ्ते में 3 दिन नारियल तेल से करें बालों का मसाज, जानें कब और कैसे लगाएं?

नारियल तेल में ऐसा कई गुण पाए जाते हैं जो बालो का झड़ना रोकते हैं और उन्हें जड़ से मजबूत बनाते हैं। चलिए हम आपको बताते हैं आप सिर्फ नारियल तेल से अपने बालों को जड़ से कैसे मजबूत बनाएं?

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: March 04, 2024 22:23 IST
 Coconut oil for healthy hair - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Coconut oil for healthy hair

इन दिनों काम का प्रेशर, तनाव, कॉम्पिटिव लाइफ स्टाइल का असर हमारी सेहत के साथ साथ हमारी त्वचा और बालों पर भी पड़ता है। खासकर, बालों के ऊपर बहुत जल्दी बुरा प्रभाव पड़ता है। बालों के कमजोर होने से उनकी  ग्रोथ बंद हो जाती है। अगर आपके बाल भी हद से ज़्यादा झड़ रहे हैं तो आप अपने बालों को हेल्दी बनाने के लिए नेचुरल तरीका अपनाएं। हज़ार नुस्खे और प्रोडक्ट्स आज़माने की जगह आप सिर्फ हफ्ते में 3 दिन नारियल तेल से अपने स्कैल्प का मसाज करें। नारियल तेल में ऐसा कई गुण पाए जाते हैं जो बालो का झड़ना रोकते हैं और उन्हें जड़ से मजबूत बनाते हैं। चलिए हम आपको बताते हैं आप सिर्फ नारियल तेल से अपने बालों को जड़ से कैसे मजबूत बनाएं?

बालों के लिए नारियल तेल है फायदेमंद:

एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल जैसे गुणों से भरपूर नारियल का तेल स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करता है। अगर आप हफ्ते में केवल 3 दिन इसके तेल से बालों का मसाज करते हैं तो इससे आपके बाल जड़ से मजबूत होने लगते हैं और हेयर फॉल कम हो जाता है। इसके रेगुलर इस्तेमाल से बाल मॉइस्चराइज़ होते हैं। नारियल का तेल डैंड्रफ को रोकने और ड्राई स्कैल्प को नमी प्रदान करने में भी बेहद फायदेमंद है। इसके अलावा नारियल के तेल में लौरिक एसिड होता है जो बालों के प्रोटीन को बांध देता है। इससे बाल टूटने नहीं हैं।

नारियल तेल लगाने के फायदे

  1. एंटी-फंगल गुणों से भरपूर नारियल का तेल बालों पर लगाने से स्कैल्प पर रूसी और डैंड्रफ नहीं होता है। 
  2. नारियल के तेल से हेयर फॉलिकल्स बेहतर होने में मदद मिलती है जिससे बाल हेल्दी बनते हैं। 
  3. नारियल का तेल बालों पर सुरक्षा परत बना देता है जिससे बाल बाहरी धूप, धूल और मिट्टी से बचते हैं। 
  4. एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुणों के चलते नारियल का तेल बालों को बैक्टीरिया से सुरक्षा देता है। इससे बैक्टीरियल हेयर ग्रोथ में रुकावट नहीं बनते हैं। 
  5. नारियल का तेल नेचुरल कंडीशनर की तरह भी काम करता है जो बालों को मुलायम और चमकदार बनाने में कारगर है। 

शैम्पू करने से पहले उसमे मिला लें ये दो काले-पीले मसालें, देखें कैसे सरसराकर बढ़ते हैं आपके बाल

कब और कैसे लगाएं नारियल का तेल?

नारियल का तेल आप हमेशा रात को सोने से पहले अपने बालों पर लगाएं। सुबह उठकर आप अपना बाल धोएं। आप बालों पर नारियल का तेल डायरेक्ट अप्लाई कर सकते हैं। या फिर नारियल के तेल को गुनगुना करके स्कैल्प और बालों की मसाज करना बेहतर रहता है। 

झुर्रियों वाली स्किन के लिए ये एसेंशियल ऑयल हैं वरदान, जानें कब और कैसे करें इस्तेमाल?

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement