Monday, April 29, 2024
Advertisement

झुर्रियों वाली स्किन के लिए ये एसेंशियल ऑयल हैं वरदान, जानें कब और कैसे करें इस्तेमाल?

अपनी स्किन केयर रूटीन में आप एसेंशियल ऑइल का इस्तेमाल करना शुरू करें। ये एसेंशियल ऑयल न केवल आपकी स्किन की बनावट को बेहतर करते हैं बल्कि स्किन की कई परेशानियों जैसे- एक्ने, पिगमेंटेशन से भी छुटकारा दिलाते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: March 03, 2024 17:10 IST
essential Oil for Skin - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL essential Oil for Skin

आजकल की भागती-दौड़ती ज़िन्दगी में लोग कम उम्र में ही एजिंग का शिकार हो रहे हैं। जिससे लोगों के चेहरे पर झुर्रियां आने लगती हैं। झुर्रियों और झाइयों के आने से स्किन लूज़ होने लगती है। दरअसल इसके पीछे आजकल की बिगड़ती जीवनशैली, बहरा का खानपान, स्ट्रेस, तनाव और ज़्यादा मेकअप जैसी वजहें हो सकती हैं। कई बार पोषक तत्वों की कमी की वजह से भी स्किन की ऐसी दुर्गति हो जाती है। ऐसे में अपनी स्किन की एजिंग बरकरार रखने के लिए सबसे ज़रूरी है कि आप अपनी लाइफ स्टाइल बेहतर करें और इसके साथ ही अपनी स्किन केयर रूटीन में आप एसेंशियल ऑइल का इस्तेमाल करना शुरू करें। ये एसेंशियल ऑयल न केवल आपकी स्किन की बनावट को बेहतर करते हैं बल्कि स्किन की कई परेशानियों जैसे - एक्ने, पिगमेंटेशन से भी छुटकारा दिलाते हैं। चलिए आपको बताते हैं कि स्किन को टाइट करने के लिए आपको किन एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए।

ये एसेंशियल ऑयल हैं वरदान

  1. लैवेंडर ऑइल: लैवेंडर ऑइल स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल से न सिर्फ स्किन टाइट होती है बल्कि यह झुर्रियों को बढ़ने से भी रोकता है। कैरियर ऑइल में लैवेंडर ऑइल में मिलाकर अपने चेहरे का मसाज करें। ऐसा नियमित करने से स्किन नरिश होगी।
  2. टी ट्री ऑयल: टी ट्री ऑइल एंटीसेप्टिक होने के साथ एंटी- बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-माइक्रोबियल भी है। इसलिए इसे त्वचा पर लगाने से आपको कई तरह से फायदे पहुंचते हैं। इसकी मदद से भी स्किन को टाइट किया जा सकता है। टी ट्री ऑयल की 2 से 3 बूंद, पानी 3-4 बूंद और एप्पल साइडर विनेगर 1 से 2 को मिलाकर मिक्सचर बनाएं। यह ऑइल स्किन को टाइट करने के साथ पिंपल्स को दूर करने में भी मदद करते हैं।
  3. रोज़मेरी ऑयल: रोजमेरी में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो आपके बालों और त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद है।  सको त्वचा पर लगाने से कई तरह की समस्याएं आसानी से दूर होती हैं। इसको स्किन पर लगाने से स्किन लंबे समय तक हाइड्रेट रहती है और लटकती स्किन आसानी से टाइट भी होती है।
  4. आलमंड ऑयल: बादाम का तेल स्किन पर लगाने से चमक आती है। बादाम के तेल में विटामिन ए और विटामिन ई पाया जाता है है, जिससे स्किन की परेशानियों को आसानी से दूर किया जा सकता हैं। ये ऑइल स्किन को लंबे समय तक हाइड्रेट रखता है। साथ ही इसके इस्तेमाल से स्किन में कसावट आती है। स्किन में कसावट लाने के लिए इन एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन ध्यान रखें उनकी स्किन पर लगाने से पहले पैच टेस्ट अवश्य करें।

ये पीला मसाला मिनटों में करता है स्किन की डलनेस दूर, मिलता है इंस्टेंट निखार; जानें कैसे करें इस्तेमाल?

डेड स्किन से छुटकारा दिलाने में संतरे के छिलके हैं बेहद फायदेमंद, ऐसे करें इस्तेमाल

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement