Monday, April 29, 2024
Advertisement

ये पीला मसाला मिनटों में करता है स्किन की डलनेस दूर, मिलता है इंस्टेंट निखार; जानें कैसे करें इस्तेमाल?

अपने चेहरे की देखभाल के लिए आपको दानी-नानी के ज़माने वाले देसी नुस्खे को ही आज़माना चाहिए। इन नुस्खों से आपकी स्किन को कोई नुकसान नहीं होता है और धीरे धीरे आपकी स्किन की सभी समस्याएं दूर होती हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: February 28, 2024 13:49 IST
Turmeric for Skin Care - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Turmeric for Skin Care

बेदाग़ और खबसूरत स्किन किसे नहीं पसंद? लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी ज़िंदगी और गलत खानपान की वजह से हम बहुत कम उम्र में ही अपने स्किन का निखार खो देते हैं। स्किन की डलनेस से परेशान होकर हम सब पार्लर के चक्कर लगाने लगते हैं और महंगे महंगे फेशियल से स्किन का निखार पाने की कोशिश करते हैं। लेकिन चेहरे का हाल जस का तस रहता है और कुछ दिनों के बाद ही स्किन वापस बेजान हो जाती है। ऐसे में हम आपको सलाह देंगे कि अपने चेहरे की देखभाल के लिए आपको दानी-नानी के ज़माने वाले देसी नुस्खे को ही आज़माना चाहिए। इन नुस्खों से आपकी स्किन को कोई नुकसान नहीं होता है और धीरे धीरे आपकी स्किन की रंग से लेकर सभी समस्याएं दूर होती हैं। 

आज हम आपको बताएंगे कि खाने में इस्तेमाल होने वाली हल्दी आपकी स्किन के लिए किसी संजीवनी बूटी से कम नहीं है। हल्दी का इस्तेमाल सिर्फ खाने में स्वाद के लिए नहीं किया जाता है यह मसाला आपकी खूबसूरती को भी बढ़ाता है। चलिए आपको बताते हैं आप स्किन के लिए हल्दी का इस्तेमाल कैसे करें?

स्किन के लिए हल्दी के फायदे:

हल्दी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो आपकी स्किन की बेहतरीन केयर करते हैं। इसके नियमित इस्तेमाल से ब्लैक स्पॉट, दाग-धब्बे और हाइपरपिग्मेंटेशन को कम किया जा सकता है। साथ ही इसके पोषक तत्व डल और बेजान चेहरे में चमक भी प्रदान करते हैं।

इन 4 तरीकों से करें हल्दी का इस्तेमाल 

  1. बेसन के साथ: अगर आप ग्लोइंग और निखरी त्वचा पाना चाहते हैं तो हल्दी में बेसन मिलाकर लगाएं। हल्दी के एंटीऑक्सीडेंट गन स्किन को चमका प्रदान करते हैं और बेसन  आपकी स्किन को सॉफ्ट बनाता है। हल्दी और बेसन का ये पेस्ट टैनिंग से भी छुटकारा देता है।
  2. एलोवेरा के साथ: एलोवेरा और हल्दी दोनों में ही एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो स्किन से ज़िद्दी पिम्पल्स को हटाते हैं। साथ ही एलोवेरा में सूथिंग गुण भी मौजूद होते हैं जो स्किन स्किन हाइड्रेट और कूलिंग प्रदान करता है।
  3. शहद के साथ: हल्दी में मौजूद एंटी-एजिंग गुण स्किन की झुर्रियों और एजिंग को रोकने का काम करते हैं। वहीं, शहद में मौजूद गुण स्ट्रेस को कंट्रोल करते हैं। इन दोनों का मिश्रण एजिंग स्किन वालों के लिए बेहद लाभकारी होता है।
  4. दही के साथ: दही और हल्दी का पेस्ट स्किन की रंगत को निखारने का काम करता है। इसका फेस पैक लगाने से डेढ़ स्किन आसनी से हट जाते हैं। त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में ये एक बेहद कारगर विकल्प है। 

मसूर की दाल से पिगमेंटशन का होगा परमानेंट इलाज़, चमक जाएगा स्किन का पोर-पोर; जानें कैसे करें इस्तेमाल?

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement