Sunday, April 28, 2024
Advertisement

मेथी के साथ इन 3 चीजों से बना ये शैंपू बालों की रंगत सुधार सकता है, काले घने और लंबे बाल चाहिए तो जरूर लगाएं

मेथी आंवला रीठा शिकाकाई शैंपू: आजकल बालों की समस्याएं बड़ी तेजी से बढ़ती जा रही है। कोई अपने सफेद होते बालों से परेशान है तो कोई झड़ते बालों से। ऐसे में ये शैंपू आपके लिए काम कर सकती है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: August 03, 2023 7:57 IST
 Methi amla reetha shikakai shampoo- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Methi amla reetha shikakai shampoo

मेथी आंवला रीठा शिकाकाई शैंपू: बालों की समस्याओं से हर दूसरा व्यक्ति परेशान है। किसी को सफेद बालों की समस्या है तो किसी के बाल तेजी से झड़ रहे हैं।  तो, कोई अपने बेजान दोमुंहे बालों से परेशान है। ऐसी स्थिति में डाइट और  हेयरकेयर रूटीन को ठीक करने के साथ आपको अपने बालों के लिए कैमिकल्स युक्त चीजों में कमी लानी चाहिए। ऐसे में आपको कुछ नेचुरल हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसा ही है मेथी आंवला रीठा शिकाकाई शैंपू (Methi amla reetha shikakai shampoo)। जानते हैं इस शैंपू को बनाने के 2 तरीके और लगाने के फायदे। 

मेथी आंवला रीठा शिकाकाई का शैंपू कैसे बनाएं-How to make methi amla reetha shikakai shampoo

1. मेथी आंवला रीठा शिकाकाई से तैयार करें पाउडर शैंपू

मेथी आंवला रीठा शिकाकाई से आप पाउडर वाला शैंपू तैयार कर सकते हैं। आपको करना ये है कि मेथी आंवला रीठा शिकाकाई को हल्का सा भून कर दरदरा करके पीस लें और इसे लंबे समय तक इस्तेमाल करने के लिए किसी डिब्बे में बंद करके रख लें। अब जब भी आपको शैंपू करना हो तो 1 घंटे पहले गुनगुने पानी में इस पाउडर को मिलाकर रख लें। इसके बाद बालों को इस शैंपू से वॉश करें। 

Methi amla reetha shikakai

Image Source : SOCIAL
Methi amla reetha shikakai

मौसंबी से चमक जाएगी स्किन और बाल होंगे मजबूत, जानिए इसके फायदे

2. मेथी आंवला रीठा शिकाकाई जेल शैंपू

मेथी आंवला रीठा शिकाकाई जेल शैंपू को आप कई प्रकार से इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको इस जेल को बनाने के लिए मेथी आंवला रीठा शिकाकाई तीनों को गर्म पानी में भिगोकर रात में रखना है। सुबह इन्हें थोड़ा जूसर में चलाकर मिला लें। अब सफेद कपड़ा लगाकार इसे छान लें। अब इस जेल को सीधे अपने बालो में लगाएं और बालों को वॉश करें।

चेहरे पर झुर्रियों और एजिंग के लक्षणों को कम करने में मददगार हैं ये 4 फल, आज से अपनी डाइट में करें शामिल

मेथी आंवला रीठा शिकाकाई शैंपू लगाने के फायदे-Methi amla reetha shikakai shampoo benefits

मेथी आंवला रीठा शिकाकाई शैंपू  लगाने के कई फायदे हैं। पहले तो, ये शैंपू प्रोटीन से भरपूर है और इसलिए इसका इस्तेमाल बालों की जड़ों को पोषण देगा और इन्हें अंदर से मजबूत बनाएगा। दूसरा, इसमें आंवला है जो कि आयरन और विटामिन सी से भरपूर है और बालों को काला करने में मदद कर सकता है। तीसरा, शिकाकाई स्कैल्प की सफाई करता है और बालों को अंदर से मजबूत बनाता है। ये दो मुंहे बालों से बचाता है और रीठा एक नेचुरल क्लींजर है जो कि बालों की सेहत को बेहतर बनाए रखने में मदद कर सकता है। तो, इन तमाम फायदे के लिए आपको इस शैंपू का इस्तेमाल करना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement