Monday, May 13, 2024
Advertisement

चेहरे पर झुर्रियों और एजिंग के लक्षणों को कम करने में मददगार हैं ये 4 फल, आज से अपनी डाइट में करें शामिल

झुर्रियों को कम करने वाले फल: झुर्रियों और फाइन लाइन्स को कम करने में आप कोलेजन से भरपूर इन फलों का सेवन कर सकते हैं। क्यों और कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: August 02, 2023 9:04 IST
fruits_for_skin- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL fruits_for_skin

झुर्रियों को कम करने वाले फल: समय के साथ हमारी स्किन खराब होने लगती है। लाइफस्टाइल और डाइट से जुड़ी कमियां स्किन को नुकसान पहुंचाती है। इसके अलावा आस-पास का प्रदूषित वातावरण स्किन से नमी को छीन लेती है और कोलेजन का नुकसान करता है। कोलेजन का नुकसान स्किन को अंदर से तोड़ देता है और इसकी लचकता का नुकसान करता है। इसके अलावा हाइड्रेशन की कमी से स्किन में फाइन लाइन्स की समस्या (collagen booster fruits for wrinkles) बढ़ने लगती है। ऐसे में आप कुछ उन फलों का सेवन कर सकते हैं जो कि इन तमाम समस्याओं का उपाय बन सकते हैं। 

झुर्रियां मिटाने के लिए क्या खाएं-Hydration collagen booster fruits for wrinkles in hindi

1. संतरा-Oranges 

संतरा स्किन की कई समस्याओं का हल बन सकता है। दरअसल, संतरे में विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है और ये फाइन लाइन्स और रेडिकल्स के नुकसानों से बचाता है। इसके अलावा संतरा हाइड्रेशन से भरपूर है और ये स्किन में अंदर से नमी को जोड़ता है। इससे स्किन पोर्स हेल्दी रहते हैं, झुर्रियां और फाइन लाइन्स कम होती हैं और स्किन में लंबे समय तक के लिए ग्लो बना रहता है। 

oranges

Image Source : FREEPIK
oranges

हर तरफ मलेरिया और डेंगू का प्रकोप! सुबह-शाम पार्क में एक्सरसाइज के लिए जाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

2. सेब-Apples

सेब के एंटीऑक्सीडेंट्स, आपकी स्किन की कई समस्याओं को कम कर सकते हैं। ये आपकी स्किन पीएच को हेल्दी रखने के साथ रेडिकल डैमेज से बचाते हैं। जब आप सेब खाते हैं तो इससे आपकी स्किन को भी फायदा होता है। ये कोलेजन प्रोडक्शन को बढ़ाता है और स्किन में नमी को बनाए रखने के साथ चेहरे में फाइन्स लाइन्स को कम करता है। इसलिए हेल्दी स्किन के लिए रोजाना 1 सेब खाएं। 

3. एवोकाडो-Avocado

एवोकाडो ओमेगा -3 से भी समृद्ध हैं जो कोलेजन प्रोडक्शन को बढ़ावा देता है। ये स्किन में फाइन लाइन्स को कम करता है, एक्ने में कमी लाता है और त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं को कम करने में मददगार है। इसके अलावा इसके खाना शरीर में हाइड्रेशन बनाए रखने और पीएच बैलेंस करने में भी मददगार है। 

अंडा या दूध, किसमें है सबसे ज्यादा प्रोटीन? जानें किसके कितने फायदे

4. कीवी-Kiwi

कीवी का सेवन, स्किन की कई समस्याओं को दूर कर सकता है। कीवी आपके कोलेजन और इलास्टिन के स्तर ( elastin levels) को उत्तेजित करता है। इसमें विटामिन सी और ई की अच्छी मात्रा होती है। ये एजिंग के लक्षणों से लड़ता है और आपके प्राकृतिक कोलेजन उत्पादन को होने वाले नुकसान से भी बचाता है। तो, इन फलों का सेवन करें और अपनी स्किन को झुर्रियों से बचाएं और हेल्दी बनाएं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement