Saturday, April 27, 2024
Advertisement

अंडा या दूध, किसमें है सबसे ज्यादा प्रोटीन? जानें किसके कितने फायदे

Egg vs Milk: अंडा और दूध, इन दोनों का ही सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। लेकिन क्यों और अगर इनमें तुलना की जाए तो क्या ज्यादा फायदेमंद होगा। जानते हैं इस बारे में।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: August 01, 2023 16:30 IST
egg_milk- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL egg_milk

Egg vs Milk: अंडा और दूध के बिना हम कई फेमस रेसिपी की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। रेसिपी छोड़िए, कई ऐसे पोषक तत्व हैं जो कि सिर्फ अंडा और दूध में ही पाए जाते हैं। जैसे कि कैल्शियम और ओमेगा-3। सिर्फ ये विटामिन ही नहीं कई ऐसे पोषक तत्व भी हैं जो कि जो कि इन दोनों को अपनी जगह खास बनाती है। पर अगर इन दोनों की तुलना की जाए तो? ये समझा जाए कि क्या ज्यादा हेल्दी है और क्यों हेल्दी (egg vs milk which is better) है? जैसे कि किसमें कितना प्रोटीन है। आइए, जानते हैं ऐसी ही तमाम चीजों के बारे में विस्तार से।

अंडा या दूध, किसमें है सबसे ज्यादा प्रोटीन-Egg vs Milk Which has more protein in Hindi

1 अंडा जो कि 50 ग्राम का होता है इसमें 6 g प्रोटीन होता है। तो, वहीं 100 ग्राम दूध में 3.4 g प्रोटीन होता है। इस लिहाज से देखें तो अंडे में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है। तो अगर आपको अपने बालों को हेल्दी रखना है, हड्डियों को मजबूत बनाना है और अपने हार्मोनल हेल्थ को बेहतर बनाना है तो आपको प्रोटीन से भरपूर अंडे का सेवन करना चाहिए। लेकिन, अगर आप अंडा नहीं खाते तो दूध जरूर पिएं।

egg_vs_milk

Image Source : SOCIAL
egg_vs_milk

सरसों तेल के ये 3 उपाय डैंड्रफ का जड़ से सफाया कर देंगे, दादी-नानी के जमाने से हैं कारगर

अंडा या दूध: जानें किसके कितने फायदे-Nutritional contents of egg versus milk

अंडा भले ही छोटा दिखता हो लेकिन यह पोषक तत्वों से भरपूर है। एक अंडे में प्रोटीन, संतृप्त वसा के साथ-साथ कुछ खनिज, विटामिन, कैरोटीनॉयड और आयरन होता है। इनमें विटामिन डी, ई, के, बी6, कैल्शियम और जिंक की अच्छी मात्रा होती है। तो, दूध में हमारे शरीर के लिए जरूरी सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। यह प्रोटीन, विटामिन डी, पोटेशियम, सेलेनियम, कैल्शियम और विटामिन K2 का एक बड़ा स्रोत है। तो तमाम पोषक तत्वों के लिए प्रति दिन एक गिलास दूध जरूर पिएं।

पेट की चर्बी कम कम करने में मददगार है ये डिटॉक्स वॉटर, 15 दिन में दिखने लगेगा असर

इसके अलावा आप दूध और अंडा दोनों को एक साथ मिलाकर भी ले सकते हैं। ऐसा करना आपकी सेहत के लिए और फायदेमंद होगा। तो, रोजाना 1 गिलास दूध में 1 अंडा तोड़कर मिलाएं और फिर इस दूध को पी जाएं। साथ ही आप अपनी डाइट में अलग से दूध और अंडा भी शामिल कर सकते हैं।

 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement