Friday, May 03, 2024
Advertisement

पेट की चर्बी कम कम करने में मददगार है ये डिटॉक्स वॉटर, 15 दिन में दिखने लगेगा असर

Detox water for weight loss: पेट की चर्बी कम करने में ये डिटॉक्स वॉटर बड़ी तेजी से मदद कर सकता है। आइए जानते हैं इस डिटॉक्स वॉटर को बनाने का तरीका और फायदे।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: August 01, 2023 7:53 IST
detox_water- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK detox_water

Detox water for weight loss:  मोटापा कंट्रोल करने के लिए लोग क्या नहीं करते।  तमाम प्रकार की डाइट फॉलो करते हैं या फिर भारी भरकम एक्सरसाइज करते हैं। लेकिन, आज हम एक ऐसा तरीका बताएंगे जो कि वजन घटाने में आपकी तेजी से मदद कर सकता है। जी हां, इस उपाय का नाम है डिटॉक्स वॉटर (Detox water)। दरअसल, डिटॉक्स का मतलब है शरीर की आंतरिक गंदगी को बाहर फ्लश ऑउट करना। इसके अलावा ये नसों और टिशूज में जमा जिद्दी फैट के कणों को शरीर से बाहर का रास्ता दिखाता है। इसके अलावा भी इसके कई फायदे हैं। आइए जानते हैं इस डिटॉक्स वॉटर को बनाने का तरीका।

वेट लॉस के लिए डिटॉक्स वॉटर कैसे बनाएं-How to prepare detox water for weight loss in hindi

वेट लॉस के लिए आप डिटॉक्स वॉटर को कई प्रकार से इस्तेमाल कर सकते हैं। पहले तो आपको ये तमाम चीजें लेनी है। 

-पानी
-नींबू 
-क्रैनबेरी
-अदरक
-हल्दी
-पुदीना
-सेब का सिरका
फिर आपको पानी में नींबू का रस और क्रैनबेरी जूस मिलाना है। इसके बाद अदरक को कूटकर इस पानी में मिलाएं। आधा चम्मच हल्दी पाउडर और सेब का सिरका मिलाएं।  ऊपर से नमक और पुदीना का पत्ता पीसकर मिला लें। फिर इस डिटॉक्स वॉटर को रोजाना सुबह खाली पेट पिएं।

इन बैंगनी फूलों में है एंटी इंफ्लेमेटरी गुण, गठिया समेत इन 3 बीमारियों में इसका इस्तेमाल है कारगर

वेट लॉस के लिए डिटॉक्स वॉटर पीने के फायदे-Detox water benefits for weight loss in hindi

1. 15 दिन में फैट पिघला देगा

वेट लॉस के लिए आप इस डिटॉक्स वॉटर को कभी भी पी सकते हैं। असल में ये आपके फैट मेटाबोलिज्म को तेज करता है और इसे पचाने की गति को तेज कर देता है। इसके अलावा ये तेजी से कैलोरी बर्न करने में भी मददगार है। 

2. टिशूज में ट्रांस फैट जमा होने से रोकता है

जब आप इस डिटॉक्स वॉटर को पीते हैं तो आपके टिशूज में फैट जमा नहीं होता है। असल में ये वॉटर एक प्रकार से क्लींनजर की तरह काम करता है और आपके शरीर में जमा ट्रांस फैट को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है। यही ट्रांस फैट आपके शरीर के अलग-अलग अंगों में जमा होकर मोटापा बढ़ाते हैं। 

मानसिक ही नहीं इन शारीरिक रोगों का भी लक्षण हो सकता है भूख न लगाना, जानें और नजरअंदाज न करें

4. लिवर और किडनी के लिए फायदेमंद

इस वॉटर की खास बात ये है कि ये लिवर और किडनी में जमा फैट को कम करने में मदद करता है। ये इनमें जमा गंदगी को डिटॉक्स करता है और इसके सेल्स के काम काज को तेज करता है। इसके अलावा ये लिवर और किडनी के काम काजों को बेहतर बनाता और पूरे शरीर से टॉक्सिन को डिटॉक्स करने में मदद करता है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement