Sunday, April 28, 2024
Advertisement

हर तरफ मलेरिया और डेंगू का प्रकोप! सुबह-शाम पार्क में एक्सरसाइज के लिए जाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

दिल्ली समेत देश के अलग-अलग इलाकों में डेंगू और मलेरिया के मामले बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में पार्क जहां पानी जमा हो सकता है वहां, एक्सरसाइज करना कहीं आपको बीमारियों का शिकार बना सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: August 02, 2023 6:00 IST
EXERCISE_in_park- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL EXERCISE_in_park

Dengue and malaria prevention tips: इन दिनों हमारे आस-पास डेंगू और मलेरिया जैसी मच्छर जनित बीमारियों का प्रकोप चल रहा है। ऐसे में सबसे पहले दिमाग में कूलर और अपने घर के गार्डन की याद आती है। लेकिन, ऐसा नहीं है। दरअसल, जहां भी खुले इलाके हैं और वहां पानी भरा रहता है और इसकी वजह से यहां मच्छर पनप सकते हैं। ऐसे में आप अनजाने में ही मलेरिया और डेंगू के शिकार हो सकते हैं। ऐसा ही कुछ आपके साथ तब भी हो सकता है जब आप पार्क में एक्सरसाइज करने जाएं। इसलिए, सुबह-शाम पार्क में एक्सरसाइज करने से पहले इन बातों का रखें ध्यान।

सुबह-शाम पार्क में एक्सरसाइज के लिए जाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान-Dengue and malaria prevention tips in hindi

1. एंटी मॉस्किटो क्रीम लगाएं

अगर आप पार्क में एक्सरसाइज करने जा रहे हैं तो अपने हाथ-पैर समेत पूरे शरीर पर एंटी मॉस्किटो क्रीम लगा लें। इससे आपको मच्छर नहीं काटेंगे। दरअसल, मलेरिया और डेंगू के मच्छर अक्सर सुबह या शाम में काट लेते हैं। ऐसे में इस दौरान इस स्थिति से जरूर बचें। 

सरसों तेल के ये 3 उपाय डैंड्रफ का जड़ से सफाया कर देंगे, दादी-नानी के जमाने से हैं कारगर

2. फुल बाजू के कपड़े पहनें

फुल बाजू वाले कपड़े पहनने से आप मच्छरों के काटने से बच सकते हैं। इतना ही नहीं आप इस वजह से अन्य बरसाती कीड़े-मकोड़ों के काटने से भी बच सकते हैं। तो, जब भी आप एक्सरसाइज करने पार्क में जाएं पूरी बाजू वाले कपड़े पहनें।

पेट की चर्बी कम कम करने में मददगार है ये डिटॉक्स वॉटर, 15 दिन में दिखने लगेगा असर

3. पानी भरा हो तो घर में ही एक्सरसाइज करें

जैसा कि ये डेंगू और मलेरिया का पीक सीजन चल रहा है ऐसे में आप आसानी से इस बीमारी के प्रकोप में आ सकते हैं। तो, कोशिश करें कि जितना हो सके ऐसी जगहों पर खास कर कि खुले पार्क में एक्सरसाइज करने से बचें। इसकी जगह कुछ दिनों तक आप ये काम अपने घर में कर सकते हैं या फिर जिम जाकर कर सकते हैं। तो, कोशिश करें कि जितना हो सके उतना मच्छरों के प्रकोप से बचें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement