Monday, May 13, 2024
Advertisement

बालों को रंगने के लिए मेंहदी की जगह इस्तेमाल करें ये सस्ती चीज, जानें तरीका और फायदे

बालों के लिए कॉफी: बालों के लिए कॉफी कई प्रकार से काम कर सकता है। ये न सिर्फ बालों की रंगत बढ़ाती है बल्कि, ये कई समस्याओं को दूर करने में मददगार है। कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: April 16, 2023 11:19 IST
grey_hair- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK grey_hair

बालों के लिए कॉफी: सफेद बालों की समस्या से अक्सर लोग परेशान रहते हैं। ऐसे में कॉफी आपके बेहद काम आ सकती है। जी हां, कॉफी बालों की रंगर बढ़ाने में कारगर है। ये न सिर्फ आपके बालों को रंगत देती है बल्कि, बालों की चमक भी बढ़ाती है। पर सवाल ये है कि सफेद बालों के लिए कॉफी का इस्तेमाल  (Coffee hair dye for grey hair) कैसे करें। तो, आइए हम आपको बालों के लिए कॉफी का उपयोग कैसे करें इस बारे में बताते हैं और उसके बाद बताएंगे बालों में कॉफी लगाने के फायदे। 

काले बालों के लिए कॉफी का उपयोग कैसे करें-Coffee hair dye for grey hair in hindi

काले बालों के लिए कॉफी से आप एक प्रकार की डाई तैयार कर सकते हैं। इसके लिए पहले 2 बड़े चम्मच कॉफी पाउडर लें। 1 कप कंडीशनर लें। अब इन दोनों को मिलाकर अपने बालों में लगाएं। 1 घंटा छोड़ दें और फिर सिर्फ पानी से बाल वॉश कर लें। इसके अलावा दूसरा तरीका ये हो सकता है कि कॉफी लें और इसमें एलोवेरा मिला लें। अब इसे मिला कर अपने बालों में लगाएं और कुछ देर छोड़ दें। 1 घंटे बाद बाल को पानी से वॉश कर लें। 

1 दिन में कितना वॉक करना चाहिए? जानें ब्रिस्क वॉक का सही तरीका और फायदे

बालों के लिए कॉफी लगाने के फायदे-Coffee benefits for hair in hindi

1. सफेद बालों के लिए कारगर

बालों के लिए कॉफी लगाने के कई फायदे हैं उनमें से एक ये है कि ये बालों को रंगने में मदद करती है। इससे आपके सफेद बालों में ब्राउन कलर की रंगत आती है और आपके बाल नेचुरली ब्राउन दिखते हैं। साथही इसे लगाने के लिए आपको अलग से मेहनत नहीं करनी है और इसे लगाना भी बेहद आसान है। 

coffee_hair_dye

Image Source : FREEPIK
coffee_hair_dye

2. बालों की चमक बढ़ाती है कॉफी

बालों की चमक बढ़ाने में कॉफी बेहद ही मददगार चीज है। ये पहले तो बालों में अंदर से चमक लाती है और दूसरा बालों के स्कैल्प में कोलेजन बूस्ट करती है। इससे आपके बालों की चमक बढ़ती है और आपके बाल पहले से ज्यादा खूबसूरत नजर आते हैं। तो, अगर आपको शाइनी बाल चाहिए तो आपको कॉफी का इस्तेमाल करना चाहिए। 

99 % लोग नहीं जानते बादाम खाने का सही तरीका, जानें इसे भिगोकर खाना फायदेमंद है या बिना भिगोए?

3. कंडीशनर है कॉफी 

बालों के लिए कॉफी एक बेहतरीन कंडीशनर है। ये बालों को अंदर से मॉइस्चराइज करती है और इसमें प्राकृतिक नमी को लॉक करती है। इससे बालों में नेचुरल चमक बनी रहती है और बाल अंदर से स्वस्थ रहते हैं। तो, इन तमाम कारणों से आपको अपने बालों के लिए कॉफी का इस्तेमाल करना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement