Saturday, May 11, 2024
Advertisement

गुलाबी गाल पाने के लिए बढ़ाएं अपनी स्किन का ब्लड सर्कुलेशन, करें ये 3 आसान काम

आजकल बहुत कम ऐसे लोग हैं जिनकी गाल नेचुरली गुलाबी है। हर कोई इस काम में मेकअप की मदद लेते हैं जबकि कुछ बातों का ध्यान रखकर आप ये काम नेचुरली भी कर सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: August 04, 2023 13:04 IST
pink cheeks naturally in a week- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL pink cheeks naturally in a week

आप सुंदर दिखें और आपके चेहरे से लोगों की नजर न हटे, ये कौन नहीं चाहता? लेकिन, अब सारी सुंदरता बनावटी होती जा रही है। ऐसा इसलिए कि लोगों की स्किन अब नेचुरली इतनी सुंदर नहीं रही। अब सबकुछ मेकअप का कमाल है। लेकिन, मेकअप का इस्तेमाल रेगुलर अच्छा नही हैं और इसलिए आपको अपनी गाल को नेचुरली गुालबी करना चाहिए। इस काम में आप अपनी लाइफस्टाइल में कुछ टिप्स को शामिल कर सकते हैं और एक खूबसूरत और गुलाबी गाल पा सकते हैं। तो, आप सोच रहे होंगे कि ये कैसे हो सकता है। तो, आपको बस स्किन में ब्लड सर्कुलेशन को तेज करना है और इसमें आप इन टिप्स को आजमा सकते हैं। 

गुलाबी गाल पाने का उपाय-How to get red cheeks naturally at home in hindi

1. पानी खूब पिएं

जी हां, अब आप सोच रहे होंगे कि पानी पीकर गुलाबी गाल कैसे पाया जा सकता है तो, आपको समझना होगा कि ब्लड सर्कुलेशन को सही करने के लिए खून में पर्याप्त मात्रा में पानी होना जरूरी है। यानी कि आपके खून में रेड ब्लड सेल्स हेल्दी होने चाहिए और खून में फ्लूइड कंटेंट यानी तरह पदार्थ होना चाहिए जिससे इसका मूवमेंट बेहतर हो। खून आपके पूरे शरीर से होते हुए चेहरे तक भी पहुंचे।

घर में बना सफेद मक्खन या फिर ब्रेड वाला पीला बटर, जानें किसका का सेवन है ज्यादा बेहतर और क्यों?

2. फल को डाइट में शामिल करें

बहुत से लोग होते हैं जो दिन में एक भी फल नहीं खाते तो, ऐसे ही लोगों की स्किन डल हो सकती है। क्योंकि फलों में फ्लेवोनोइड्स और एंटीऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा होती है। इसकी वजह से जहां फलों को अपना रंग मिलता है वहीं, इन्हें खाना आपको गुलाबी गाल पाने में मदद कर सकता है। इसके अलावा ये एंटीऑक्सीडेंट्स, ब्लड सर्कुलेशन को तेज करने में भी मदद करते हैं।  तो, अपनी डाइट में सेब, स्ट्राबेरी, ब्लूबेरी, केला, तरबूज और रसीले फलों को शामिल करें। 

pink cheeks remedies

Image Source : SOCIAL
pink cheeks remedies

नाश्ते में इन 3 तरीकों से शामिल करें Oats, डायबिटीज और वेट लॉस वालों के लिए भी है फायदेमंद

3. फेशियल एक्सरसाइज और योग करें

अपने गाल और होठों को अंदर की तरफ खींचना और रोलर एक्सरसाइज, जैसे  फेशियल एक्सरसाइज करके आप अपनी स्किन में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा जरूरी ये है कि आप अपनी स्किन के पोर्स को खोलें और इन्हें अंदर से डिटॉक्स करें और इस काम में योग आपकी मदद कर सकता है। खासकर कि ब्रीदिंग एक्सरसाइज। तो, अगर आप अपने चेहरे की ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाना चाहते हैं तो ये आसान टिप्स आजमा सकते हैं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement