Friday, May 03, 2024
Advertisement

रातों-रात सिर से गायब हो जाएंगे जूं, बिना पैसे खर्च किए अपनाएं ये 4 उपाय

बहुत से लोग अपने बालो में जूं की समस्या से परेशान रहते हैं। ऐसे में वो अक्सर बालों में इन्हें मारने के लिए महंगे शैंपू और तेल पर पैसे खर्च कर देते हैं। जबकि, आप इन देसी उपायों को अपना लें तो इससे आपके बालों से जूं गायब हो जाएगी। तो, आइए, जानते हैं जूँ से 100% कैसे छुटकारा पाएं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: November 09, 2023 21:56 IST
how to get rid of lice naturally- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL how to get rid of lice naturally

सिर में जूं क्यों होती है? कभी आपने इस बारे में सोचा है। दरअसल, सिर में जूं होने के पीछे एक बड़ा कारण है स्कैल्प इंफेक्शन जिसकी वजह से सिर में गंदगी जमा हो जाती है और फिर ये पसीने के साथ मिलकर परजीवी संक्रमण का कारण बनता है। इसके अलावा जिन लोगों को पहले से जूं होता है उनके द्वारा भी दूसरों तक ये समस्या फैल सकती है। अगर आप  भी इस समस्या के शिकार हैं तो आपके लिए ये टिप्स कारगर तरीके से काम कर सकते हैं।  जूं मारने (how to get rid of lice naturally in one day in hindi) के इन तरीकों की खास बात ये है कि इनके लिए आपको ज्यादा पैसा खर्च करने की भी जरूरत नहीं है।

जूं से 100% कैसे छुटकारा पाएं? 

1. सेब के सिरके से बाल धोएं

सेब का सिरका एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुणों से भरपूर है जिसका इस्तेमाल स्कैल्प को साफ करने में मददगार है। ये गंदगी को साफ करने में और स्कैल्प पर इंफेक्शन को फैलने से रोकने में मददगार है। तो, सेब के सिरके को पानी में मिलाकर अपने बालों को लगा लें। लगभग 20 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें और फिर अपने बालों को धो लें। आप पाएंगे कि जूं मरकर बालों से गायब हो जाएंगे।

अपनी उम्र से 10 साल छोटी लगेंगी आप, बस अपनाएं ये Collagen booster tips

2. नींबू और अदरक का पेस्ट लगा लें

नींबू अपने एसिडिक गुणों के लिए फेमस है। तो, अदरक एंटी बैक्टीरियल है। इन दोनों को एक साथ पीसकर मिला लें और इन्हें अपने बालों में लगा लें। ये बालों में जूं को तो मारेगा ही बल्कि स्कैल्प इंफेक्शन को भी कम करने में मददगार होगा। इसके अलावा इससे आपके बालों में भी चमक आ जाएगी और डैंड्रफ की समस्या भी नहीं होगी।  

lemon ginger

Image Source : SOCIAL
lemon ginger

3. नीम को पीसकर सिर में लगा लें

नीम की पत्तियों को पीस लें और फिर इन्हें सिर में लगा लें। फिर हल्के हाथों से इसे पूरे स्कैल्प पर फैला लें। 1 घंटे इसे ऐसे ही रहने दें और फिर अपने बालों को वॉश कर लें। नीम एंटी बैक्टीरियल होने के साथ एंटी फंगल भी है। ये इसलिए स्कैल्प पर इंफेक्शन को कम करता है और फिर जूं को मारने का काम करता है।

दिवाली की सफाई में फट गए हैं हाथ-पैर, इस तरह घर पर करें पैडीक्योर और मैनीक्योर

4. सौंफ का तेल लगाएं

सौंफ का तेल लगाना आपके स्कैल्प को साफ करने में मदद कर सकता है। सौंफ आपके स्कैल्प को साफ करता है और इसका एंटी बैक्टीरियल गुण जूं को मारने में मदद करता है। साथ ही सौंफ के तेल की खास बात ये है कि इसे लगाने से बालों में डैंड्रफ इंफेक्शन की समस्या नहीं होती है। तो, बस जूं मारने के लिए आप इन घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement