Sunday, April 28, 2024
Advertisement

40 की उम्र में 24 का दिखना चाहती हैं आप? आजमाएं जवां दिखने के सस्ते उपाय

Anti aging tips for 40s: उम्र बढ़ने के साथ चेहरे से जुड़ी समस्याएं बढ़ने लगती हैं। झुर्रियां और फाइन लाइन्स नजर आने लगते हैं। ऐसे में आप 40 के बाद इन एंटी एजिंग टिप्स को अपना सकते हैं। तो, क्या खास है इनमें जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: January 11, 2024 11:17 IST
how to get youthful skin at 40 - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL how to get youthful skin at 40

Anti aging tips for 40s: उम्र का बढ़ना आपको झुर्रियां और फाइन लाइन्स देता है। लेकिन, कई बार ये समय से पहले भी नजर आने लगता है जिसके पीछे कई कारण होते हैं। दरअसल, उम्र बढ़ने के साथ शरीर में लगातार कुछ बदलाव आते हैं जिनमें कुछ सहज होते हैं तो कुछ असहज। जैसे कि नचाहते हुए भी स्ट्रेस बढ़ता है। शरीर में पानी की कमी होने लगती है और फिर कोलेजन फटने लगता है जिससे त्वचा अंदर से फटी हुए नजर आती है। ऐसे में झुर्रियां और फाइन लाइन्स नजर आने लगते हैं। तो, इस स्थिति में आप इन टिप्स (how to prevent aging skin in 40s) की मदद ले सकते हैं।

जवां दिखने के उपाय-How to get youthful skin at 40 naturally

1. विटामिन सी से भरपूर टमाटर लगाना शुरू करें 

जवां दिखने के लिए सबसे जरूरी है चेहरे में कोलेजन का होना जिसके लिए विटामिन सी जरूरी है। आपको करना ये है कि टमाटर को पीस लें और अपने चेहरे पर रेगुलर लगाएं। ये आपके चेहरे के अंदर कोलेजन बूस्ट करने के साथ एजिंग और फाइन लाइन्स को भी कम करने में मददगार है। 

सर्दियों के लिए बेस्ट हैं घर पर बनी ये नाइट क्रीम, रात में करें मसाज और सुबह पाएं ग्लोइंग स्किन

2. चेहरे पर लगाएं नारियल तेल

चेहरे पर आप नारियल तेल लगाएं। ये तेल आपकी स्किन को अंदर से मॉइस्चराइज करता है और आपकी स्किन को अंदर से टाइट करके इसकी टोनिंग करता है। ये स्किन में लचक लाता है जिससे स्किन में एजिंग की समस्या कम होती है। इसके अलावा ये झुर्रियों को भी कम करने में मददगार है।

coconut_oil

Image Source : SOCIAL
coconut_oil

3. गुलाब जल लगाएं

गुलाब जल का इस्तेमाल आप हाइड्रेटर की तरह कर सकते हैं। ये आपकी स्किन को अंदर से हाइड्रेट करने के साथ इसकी टोनिंग में मददगार है। ये फाइन्स और झुर्रियों को कम करता है और आपकी स्किन की टोनिंग में मददगार है। तो, रात में सोते समय स्किन पर कॉटन की मदद से गुलाब जल लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। 

Lohri 2024: लोहड़ी पर बनाएं पंजाबी पिन्नियां, फटाफट नोट कर लें इसकी रेसिपी

3. नारियल पानी पीना और लगाना शुरू करें 

नारियल पानी पीना और लगाना स्किन की कई समस्याओं को दूर कर सकता है। ये शरीर को अंदर से हाइड्रेट करने के साथ स्किन में भी हाइड्रेशन बढ़ाता है। इसके अलावा नारियल तेल को चेहरे पर लगाना स्किन की बनावट को बेहतर बनाता है और इसके टैक्सचर में सुधार करता है। इस प्रकार से  40 के बाद भी जवां दिखने में ये टिप्स काम कर सकते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement