Saturday, May 04, 2024
Advertisement

Lohri 2024: लोहड़ी पर बनाएं पंजाबी पिन्नियां, फटाफट नोट कर लें इसकी रेसिपी

Lohri 2024: लोहड़ी पर घरों में तरह-तरह की चीजें बनाई और खाई जाती है। ऐसे में पंजाब की फेमस पिन्नियां भी बनती हैं। आइए, जानते हैं इन्हें घर में बनाने की रेसिपी।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: January 11, 2024 8:18 IST
how to make punjabi pinni - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL how to make punjabi pinni

Lohri 2024: लोहड़ी का त्योहार बेहद खास होता है और इस दिन लोग घर में तरह-तरह की चीजों को बनाते और खाते हैं। इस त्योहार में गुड़, मेवे और आटे की कई सारी गर्म चीजें बनाई जाती हैं और फिर खाई जाती है। ऐसी ही एक चीज है पिन्नियां जिसे इस अवसर पर खूब बनाया और खाया जाता है। खास बात ये है कि इसकी प्रकृति बेहद गर्म होती है और ये सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। तो, आइए जानते हैं पंजाबी स्टाइल में पिन्नियां कैसे बनाएं। 

पंजाबी पिन्नियां कैसे बनाएं-How to make punjabi pinni

पंजाबी पिन्नियां बनाने के लिए 

गेहूं का आटा
गोंद
बूरा
घी 
बादाम
काजू
सूखा नारियल लें।

pinni recipe

Image Source : SOCIAL
pinni recipe

मकर संक्रांति पर खाया जाता है दही-चूड़ा, आज जानें मिट्टी के बर्तन में दही जमाने का पारंपरिक तरीका

अब कड़ाही को गर्म कर लें और इसमें घी डालें। इसके बाद इसमें गेहूं का आटा डालकर भून लें। इसके बाद इसी तरह बादाम, काजू और सूखा नारियल सबको एक-एक करके भूनकर रख लें। अब एक बाउल में भुना हुआ आटा डालकर सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें। फिर इसमें ऊपर से बूरा डालकर चलाएं। अगर ये ज्यादा सूखा लग रहा है तो इसमें घी डालें और फिर अच्छी तरह से मिलाएं। इसके बाद हाथों में घी लगाएं और इसके छोटी-छोटी गोल-गोल पिन्नियां बनाएं।

मथुरा से ज्यादा फेमस है गुजरात में काठियावाड़ी थाबड़ी पेड़ा, बिना घी, मावा और चाशनी के बनता है

अब इन पिन्नियों को डिब्बे में बंद करके रख लें और फिर आराम से बैठकर इसे खाएं। ये पिन्नियां लंबे समय तक चलती हैं और इन्हें बनाना इतना आसान है कि आप इसे कभी भी बना सकते हैं। तो, अगर आपने आजतक पंजाबी पिन्नियां नहीं खाई है तो अब इसे घर में बनाएं और खाएं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement