Friday, May 10, 2024
Advertisement

सिर्फ तेल ही नहीं बालों के लिए मेथी का करें इन 3 तरीकों से प्रयोग, जानें कब और कैसे करें यूज

Methi benefits for hair: मेथी का उपयोग, बालों की कई समस्याओं को दूर कर सकता है। ये हाई प्रोटीन और कोलेजन बूस्टर है जो कि बालों की कई दिक्कतों का हल बन सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: August 09, 2023 8:20 IST
Methi benefits for hair- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Methi benefits for hair

Methi benefits for hair: बालों के लिए मेथी का इस्तेमाल आप कई प्रकार से कर सकते हैं। ये रूसी, बालों का झड़ना और रूखे बालों की समस्या का हल बन सकता है। मेथी के बीज में प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड होता है जो आपके बालों की जड़ों को मजबूत करने और क्षतिग्रस्त बालों के रोम को फिर से बनाने में मदद करता है। इसमें लेसिथिन (lecithin) भी होता है जो एक फिसलन वाला पदार्थ है और आपके बालों को चमक देता है। इसके अलावा भी मेथी, बालों के लिए कई प्रकार से काम कर सकता है। तो, आइए जानते हैं बालों के लिए मेथी का प्रयोग कब और कैसे करें। 

बालों के लिए मेथी का उपयोग कैसे करें-How to use fenugreek seeds for hair in hindi

1. दही में मिलाकर लगाएं मेथी के बीज

मेथी के बीजों को पीस लें और इस पेस्ट को दही में मिला लें। पेस्ट तैयार होने के बाद इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं और बालों की जड़ों में मसाज करें। 30 मिनट बाद अपने बालों को धो लें। ये तरीका आपके बालों की रंग को संरक्षित कर सकता है और आपको यह सफेद बालों की समस्याओं से बचा सकता है। तो, अगर आपके बाल तेजी से सफेद हो रहे हैं तो दही में मेथी के बीज मिलाकर लगाएं। 

Methi benefits

Image Source : SOCIAL
Methi benefits

वायरल बुखार में दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

2. अंडे के साथ मिलाकर बनाएं प्रोटीन हेयर मास्क

बालों को प्रोटीन की जरुरत पड़ती रहती है। ये हेयर ग्रोथ बढ़ाने और स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मददगार है। इसके अलावा ये झड़ते और डैमेज बालों की समस्याओं को कम करने में मददगार है। तो, आपको करना ये है कि मेथी के बीजों का पाउडर बना लें और या फिर इसे थोड़ा पीस लें और 1 अंडा तोड़कर मिला लें। फिर इसे अपनी स्कैल्प और बालों पर लगाएं। ये आपके बालों के टैक्सचर को सही करने में मददगार होगा। 

इन फूलों से निखारें चेहरे की रंगत, नेचुरल ग्लो पाने के लिए जान लें इस्तेमाल का तरीका

3. मेथी के बीजों को पीसकर लगाएं

मेथी के बीजों को पीसकर अपने बालों की जड़ों पर लगाना, आपके बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मददगार है। ये बालों में जान ही नहीं लाता बल्कि, एंटी डैंड्रफ गुणों से भी भरपूर है और बालों में रूसी की समस्या को दूर करता है। तो, इन तमाम तरीकों से अपने बालों के लिए मेथी का इस्तेमाल करें। ये तरीके बेहद कारगर तरीके से काम करते हैं और बालों की कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement