Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

सर्दियों में ड्राई होती स्किन के लिए फायदेमंद है ये 1 चीज, चेहरे में लॉक कर देती है नमी

Honey for dry skin in winter: सर्दियों में स्किन बहुत ज्यादा ड्राई हो जाती है। इसकी वजह से चेहरा अंदर से फटने लगता है और स्किन डल और शुष्क नजर आने लगती है। ऐसे में शहद का इस्तेमाल करना आपकी स्किन के लिए कैसे फायदेमंद है। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: December 13, 2023 7:44 IST
Honey for dry skin in winter- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Honey for dry skin in winter

Honey for dry skin in winter: सर्दियों में ड्राई होती स्किन  से ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं। दरअसल, सर्द हवा की वजह से स्किन अंदर से सूख जाती है और नमी की कमी से चेहरा फटने लगता है और चेहरा अलग से बेजान नजर आने लगता है। ऐसे में नमी की कमी को दूर करने और ड्राईनेस को कम करने के लिए आप शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये एक ऐसी चीज है जो कि चेहरे के लिए अलग-अलग प्रकार से काम करती है। पहले तो ये एंटी बैक्टीरियल है जो कि एक्ने और चेहरे को कई प्रकार के इंफेक्शन से बचाती है। दूसरा, इसके कुछ एंटीऑक्सीडेंट्स आपकी स्किन में कोलेडन बूस्ट करने और इसकी बनावट को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। इसके अलावा भी ड्राई स्किन के लिए शहद के कई फायदे हैं। साथ हम जानेंगे कि चेहरे के लिए शहद का इस्तेमाल कैसे करें? 

ड्राई स्किन के लिए शहद-Honey for dry skin

शहद एक प्राकृतिक ह्यूमेक्टेंट (natural humectant) है। इसका मतलब है कि यह नमी को खींचता है और त्वचा में बनाए रखता है। यह सूखापन को रोकने के लिए एक प्रोटेक्टिंग लेयर भी बनाता है। साथ ही, शहद में मौजूद एंजाइम त्वचा को एक्सफोलिएट करने और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाकर खुरदुरी त्वचा को मुलायम बनाने में मदद करते हैं। इसके अलावा ये एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर भी है जो कि स्किन में अंदर से नमी जोड़ता है और इसे टूटने से बचाता है। इस प्रकार से ये चेहरे में नमी को लॉक करके ड्राई स्किन की समस्या को कम करने में मदद करता है। 

हरी मटर के छिलके फेंकने की न करें गलती, बनाएं टेस्टी सब्जी और चटनी, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

ड्राई स्किन के लिए शहद कैसे लगाएं-How to use honey for dry skin in winter

ड्राई स्किन के लिए शहद को आप कई प्रकार से इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन, सबसे सही तरीका ये है कि आप इसका एक फेस पैक बना लें। आपको करना ये है कि शहद लें और इसमें थोड़ा सा गुलाब जल, हल्दी और मलाई मिला लें। फिर इन सबको मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं और फिर चेहरे को आराम से मसाज करें। थोड़ी देर तक ये करें और फिर हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। आप पाएंगे कि ये आपकी त्वचा की बनावट को बेहतर बनाता है और इसरी टोनिंग में मददगार है।

honey benefits for skin

Image Source : SOCIAL
honey benefits for skin

भारत में इन जगहों पर होता है विदेशों जैसा न्यू ईयर सेलिब्रेशन, आज ही बना लें घूमने का प्लान

तो, इस प्रकार से सर्दियों में आप अपने चेहरे को ड्राई होने से बचा सकते हैं। साथ ही शहद विटामिन ई से भी भरपूर है जो कि कोलेजन बूस्ट करता है और चेहरे में झुर्रियां को होने से रोकता है। तो, आप भी ये देसी उपाय अपना सकते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement