Monday, April 29, 2024
Advertisement

बिना किसी महंगे ट्रीटमेंट के 4 हफ्तों में चमकाएं अपने बाल, बस शैंपू से पहले करें Jawed Habib का बताया ये काम

Mustard oil for hair: बालों के लिए सरसों का तेल कई प्रकार से फायदेमंद है। आइए, Jawed Habib से जानते हैं इसे बालों में कैसे लगाएं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: July 17, 2023 8:26 IST
mustard_oil_for_hair- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL mustard_oil_for_hair

Mustard oil for hair: बालों के लिए सरसों के तेल के कई फायदे हैं। दरअसल, ये तेल आपके स्कैल्प को पोषण प्रदान करता है और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है। इसके अलावा सरसों के तेल की खास बात ये है कि इसके मॉलिक्यूल मोटे होते हैं और ये बालों को हाइड्रेशन प्रदान करते हैं। इसके अलावा बालों को अंदर से नरिश करने में भी ये तेल काफी फायदेमंद है। लेकिन, सवाल ये है कि आप बालों के लिए  इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं। हेयर स्टाइलिस्ट जावेद हबीब ने इस बारे में बताया है।  

बालों में सरसों तेल कैसे लगाएं-How to use mustard oil for hair in hindi

हेयर स्टाइलिस्ट जावेद हबीब (Jawed Habib) की मानें तो, बालों के लिए आप सरसों के तेल का कई प्रकार से इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन, सबसे सही तरीका ये है आप शैंपू से  10 मिनट पहले अपने बालों में सरसों का तेल लगाएं। हल्के हाथों से मसाज करें और फिर बालों को वॉश कर लें। ये काम आपको लगातार 4 हफ्तों तक के लिए करना है। ये आपके बालों के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है।

इन सब्जियों में होता है सबसे ज्यादा फाइबर, पेट और आंतों से जुड़ी समस्याओं वाले जरूर खाएं

बालों में सरसों तेल लगाने के फायदे-Mustard oil benefits

1.न्यूट्रिएंट्स से भरपूर है सरसों का तेल

बालों के विकास के लिए सरसों के तेल कई प्रकार से फायदेमंद है। ये लगभग 60% फैटी एसिड, ओमेगा-3 और ओमेगा-6  से भरपूर होते हैं जो आपके बालों को पोषण देते हैं और मजबूती प्रदान करते हैं, जिससे ये हाइड्रेटेड रहते हैं और टूटते नहीं हैं। सरसों का तेल एंटीऑक्सिडेंट, कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम जैसे खनिजों से भरपूर हैं जो के बालों के विकास के लिए जरूरी है।

mustard_oil_for_hair

Image Source : SOCIAL
mustard_oil_for_hair

हेयर ग्रोथ के लिए इन 3 तरीकों से लगाएं विटामिन ई कैप्सूल, जल्द दिखेगा असर

2.  ब्लड सर्कुलेशन को तेज करता है सरसों तेल 

सरसों का तेल एक उत्तेजक के रूप में भी काम करता है और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है और बालों को तेजी से और घना करने में मदद करता है। इसका ग्लूकोसाइनोलेट एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुणों से भरपूर है जो आपके स्कैल्प को स्वस्थ रखने और नए बाल उगाने में मदद करता है।  

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement