Saturday, April 27, 2024
Advertisement

इन सब्जियों में होता है सबसे ज्यादा फाइबर, पेट और आंतों से जुड़ी समस्याओं वाले जरूर खाएं

फाइबर बढ़ाने के लिए क्या खाएं: कब्ज से लेकर बवासीर तक में फाइबर का सेवन बेहद जरूरी है। तो, जानते हैं कौन सी सब्जी में सबसे ज्यादा फाइबर होता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: July 17, 2023 7:07 IST
high_fiber_vegetables- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL high_fiber_vegetables

फाइबर बढ़ाने के लिए क्या खाएं: पेट की सेहत के लिए फाइबर बेहद जरूरी है। दरअसल, फाइबर न सिर्फ आपके मेटाबोलिक रेट को बढ़ाता है बल्कि, ये आंतों के काम काज को तेज करता है। फाइबर का काम है पेट और आंतों पर एक प्रेशर क्रिएट करके इनके काम काज को बेहतर बनाना। इसके अलावा ये मल में थोक जोड़कर के इसे मुलायम बनाने और कब्ज की स्थिति से बचाने में मदद करता है। इसके अलावा शरीर में फाइबर की कमी मोटापा, हाई फैट और ब्लॉकेज जैसी समस्याओं का कारण हो सकता है। लेकिन, इसके लिए जरूरी है कि आप हाई फाइबर वाली सब्जियों (Which vegetable has highest fibre) का सेवन करें। क्यों और कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

जानें कौन सी सब्जी में सबसे ज्यादा फाइबर होता है-Highest fiber vegetables in hindi

1. ब्रोकली-broccoli 

ब्रोकली में सबसे ज्यादा फाइबर होता है। इसका सेवन सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। ये आपकी आंत और पेट के कामकाज को बेहतर बनाता है और फिर शरीर में फैट मेटाबोलिज्म को तेज करता है। इसके अलावा ब्रोकली का सेवन हाई बीपी के मरीजों के लिए अच्छा है। ये पोटैशियम, कैल्शियम और मैगनेशियम से भरपूर है जो कि ब्लड वेसेल्स को हेल्दी  रखता है और बीपी कंट्रोल करने में मदद करता है। 

broccoli

Image Source : SOCIAL
broccoli

इमली से करें पेट दर्द का इलाज, जान लीजिए कैसे करना है इस्तेमाल

2. गाजर-carrot 

गाजर, आपके पेट के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। इसका सेवन कब्ज की और बवासीर की स्थिति से बचाता है क्योंकि इसमें फाइबर होता है। गाजर खाने से मल त्याग में आसानी होती है और इसके विटामिन जैसे कुछ खास कैरोटिनॉइड आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार है। 

3. शकरकंद-Sweet potato

शकरकंद में सबसे ज्यादा फाइबर और रफेज होता है जो कि आतों की गति को तेज करता है। ये पेट के कामकाज को बेहतर बनाता है और फिर बवासीर और कब्ज की स्थिति से बचाता है।  आप इसकी सब्जी बनाकर खा सकते हैं या फिर इसे उबालकर इसका चोखा तैयार करके खा सकते हैं।

याददाश्त बढ़ाने और दिमाग को तेज करने के लिए अपनाएं स्वामी रामदेव के यौगिक उपाय

4. जिमीकंद-Yam

जिमीकंद का सेवन, सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। ये आपके पाचन गतिविधियों को तेज करता है और फिर बाउल मूवमेंट को बेहतर बनाता है। इसके अलावा जिमीकंद उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो कि कब्ज की समस्या से परेशान रहते हैं या उन्हें पाइल्स की दिक्कत होती है। तो, इन तमाम कारणों से आपको जिमीकंद का सेवन  करना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement