Monday, May 06, 2024
Advertisement

याददाश्त बढ़ाने और दिमाग को तेज करने के लिए अपनाएं स्वामी रामदेव के यौगिक उपाय

yoga tips: 40 की उम्र के बाद दिमाग सिकुड़ने लगता है और मेमोरी पावर घटने लगती है। स्वस्थ शरीर और तेज दिमाग के लिए स्वामी रामदेव से जानें यौगिक उपाय।

Written By : Sajid Khan Alvi Edited By : Akanksha Tiwari Published on: July 16, 2023 13:39 IST
yogic remedies to increase memory- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK yogic remedies to increase memory

एक जमाना था, जब लोगों को दस-बीस टेलीफोन नंबर वैसे ही जुबान पर रहते थे। डायल करने के लिए डायरी निकालने की जरूरत नहीं पड़ती थी। लेकिन अब हाल ये है कि लोग दिमाग की जगह मेमोरी कार्ड में हर चीज सेव करने लगे हैं, नतीजा याददाश्त कमजोर हो रही है। मोबाइल पर नंबर, पासवर्ड, पते, नोट्स सेव रखने और हर चीज को गूगल पर ढूंढने की आदत दिमाग कमजोर कर रही है। बच्चे और युवा भी इसकी गिरफ्त में आ रहे हैं। ऐसे में जरूरी है कि मेंटल हेल्थ को लेकर आप भी अलर्ट हो जाएं, दिमाग पर जोर दें और वक्त-वक्त पर मेमोरी टेस्ट भी करते रहें।

यहां कुछ सवाल हैं जिससे आप अपने ब्रेन पावर का अंदाजा लगा सकते हैं। क्या आपको नई चीजें सीखने में दिक्कत होती है? नये काम को करने में ज्यादा वक्त लगता है? या फिर आप अक्सर अपने फेवरेट डिश की रेसिपी भूल जाते हैं? ड्राइविंग करने में परेशानी होती है? किसी चीज पर फोकस नहीं कर पा रहे हैं? वक्त और जगह को लेकर भी कन्फूजन रहते हैं?.

बढ़ती उम्र, नींद की कमी, एक्सेस मेंटल प्रेशर, गैजेट्स का ज्यादा इस्तेमाल और फिजिकल एक्टिविटी की कमी, ब्रेन के पावर को कम कर देती है। ऊपर से विटामिन बी12, विटामिन डी की कमी भी न्यूरो सिस्टम पर बुरा असर डालती है। ब्रेन बॉडी का कंट्रोल सेंटर है, इसका वजन 200 ग्राम के करीब है लेकिन सोचने से लेकर, किसी चीज को याद रखने, प्लान बनाने, फैसला लेने, मैनेज करने, ये तमाम काम दिमाग ही करता है और तभी शरीर को चलाने के लिए जितनी एनर्जी मिलती है उसका 20% ब्रेन ले लेता है। स्वामी रामदेव से जानें शरीर को हेल्दी बनाने और दिमाग को दुरुस्त करने के तरीके।

ब्रेन रहेगा हेल्दी अपनाएं 5 उपाय

  1. एक्सरसाइज
  2. बैलेंस डायट
  3. तनाव से दूर
  4. म्यूजिक 
  5. अच्छी नींद

ब्रेन रहेगा हेल्दी खाएं सुपर फूड

  1. अखरोट
  2. बादाम
  3. काजू
  4. अलसी
  5. गाय का घी
  6. संतरा
  7. ब्लू बेरी
  8. ब्रोकली

ब्रेन रहेगा हेल्दी डाइट में शामिल करें

  1. दूध   
  2. हल्दी
  3. शिलाजीत

रोजाना पिएं ये रस

  1. एलोवेरा
  2. गिलोय
  3. अश्वगंधा

यह भी पढ़ें: इस घास के जूस से कम होगा हाई यूरिक एसिड, जान लें कैसे करना है सेवन 

अशोक की छाल से डायबिटीज करें कंट्रोल, जानें इसके चौंकाने वाले फायदे

पेट की चर्बी कम करने के लिए घी का उपयोग कैसे करें? जानें सही तरीका और फायदे

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement