Saturday, May 04, 2024
Advertisement

इस घास के जूस से कम होगा हाई यूरिक एसिड, जान लें कैसे करना है सेवन

Wheatgrass juice Benefits: व्हीटग्रास जूस में कई ऐसे पोषक तत्व हैं जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हैं। आइए जानते हैं यूरिक एसिड को जड़ से खत्म करने के लिए कैसे करें इसका सेवन।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: July 16, 2023 11:26 IST
fastest way to cure uric acid- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK fastest way to cure uric acid

शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने से जोड़ों, घुटनों और हाथों-पैरों की उंगलियों में तेज दर्द की शिकायत होती है। यूरिक एसिड एक वेस्ट प्रोडक्ट है जो शरीर से बाहर निकलने के बजाय जब इकट्ठा होने लगता है तो समस्या का कारण बन जाता है। किडनी खून में से यूरिक एसिड को साफ करने का काम करती है, जो पेशाब के जरिए बाहर निकल जाता है। यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने से गाउट, अर्थराइटिस जैसी बीमारियां होने का डर बढ़ जाता है। अगर आप भी इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे हैं कि यूरिक एसिड में क्या पीना चाहिए? तो यहां हम आपको व्हीटग्राम जूस के बारे में बताने वाले हैं जो बढ़े यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकता है।

यूरिक एसिड के लिए कौन सा जूस बेस्ट है? (Which juice is best for uric acid)

हाई यूरिक एसिड को लाइफस्टाइल और खानपान में सुधार करके सही किया जा सकता है। यूरिक एसिड बढ़ने पर व्हीटग्रास का जूस फायदेमंद होता है, इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, जिंक, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी- कैंसर गुणों के साथ विटामिन B, E, K, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयोडीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। व्हीटग्रास का जूस इम्यूनिटी बूस्ट करता है। 

व्हीटग्रास जूस कैसे बनता है? (How to make wheatgrass juice)

इस जूस को बनाने के लिए आप एक गिलास पानी में दो चम्मच व्हीटग्रास पाउडर मिलाएं और इसे मिक्सर में डालकर अच्छे से ब्लेंड करें। आपका व्हीटग्रास का जूस तैयार है। इसके अलावा आप ताजी व्हीटग्रास को 1 गिलास पानी के साथ ब्लेंड करके भी इसका जूस बना सकते हैं। इसे बनाने के बाद छानकर पिएं। ध्यान रखें कि अगर आपको इस जूस को पीने से एलर्जी होती है तो इसका सेवन न करें। व्हीटग्रास के जूस का फायदा तब ही होगा जब आप इसका रोजाना सेवन करें। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: अशोक की छाल से डायबिटीज करें कंट्रोल, जानें इसके चौंकाने वाले फायदे

पेट की चर्बी कम करने के लिए घी का उपयोग कैसे करें? जानें सही तरीका और फायदे

लो बीपी के मरीज अपनी डाइट में शामिल करें ये 3 फल, कंट्रोल में रहेंगे कई लक्षण

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement