Friday, May 03, 2024
Advertisement

पेट की चर्बी कम करने के लिए घी का उपयोग कैसे करें? जानें सही तरीका और फायदे

घी को हमेशा वजन बढ़ने से जोड़कर देखा जाता है। जबकि ये वेट लॉस में तेजी से आपकी मदद कर सकता है। क्यों और कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: July 16, 2023 6:00 IST
ghee_for_weight_loss- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL ghee_for_weight_loss

खराब लाइफस्टाइल और डाइट की वजह से आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है। ऐसे में कई बार पेट पर झूलती चर्बी आपको परेशान कर सकती है। ज्यादातर लोग इस लटकती चर्बी को कम करना चाहते हैं और इसके लिए आप घी का इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल, घी का नाम आते ही सबसे पहले दिमाग में आता है कि ये तो वजन बढ़ाता है तो, वेट लॉस में कैसे मददगार है। तो, आइए हम आपको बताते हैं वजन घटाने में घी का प्रयोग कैसे मददगार है।

पेट की चर्बी कम करने के लिए घी का उपयोग कैसे करें-Is ghee is good for weight loss in hindi

1. गर्म पानी के साथ घी लें

पेट की चर्बी कम करने के लिए आप घी का कई प्रकार से प्रयोग कर सकते हैं। आपको करना ये है कि एक चम्मच घी खाएं और फिर गर्म पानी पी लें। ये आपके आंतों की गति को तेज करेगा और मेटाबोलिक गतिविधियों को बढ़ाएगा। इससे पाचन तंत्र तेज होगा और आपका पेट आसानी से साफ हो जाएगा और वेट लॉस में मदद मिलेगी। 

ghee

Image Source : SOCIAL
ghee

साइटिका के दर्द में दूध और लहसुन का ये प्रयोग है बेहद कारगर, जानें तरीका और फायदे

2. मूंग दाल के पानी में घी मिलाकर पिएं

मूंग दाल का पानी वेट लॉस में तेजी से मददगार है। मूंग दाल में घी मिला लें और फिर इसका सेवन करें। ये आपको सुबह खाली पेट करना है। मूंग दाल का पानी पेट को फ्लश ऑउट करते हुए शरीर में जमा गंदगी को मल और मूत्र के साथ बाहर निकालता है। इसके अलावा ये मल  त्याग को आसान बनाता है जिससे पेट साफ करने में मदद मिलती है।

इन 4 लोगों को मांड निकालकर चावल खाना चाहिए, नहीं तो स्टार्च और शुगर बढ़ा सकती है बीमारी

वेट लॉस में घी खाने के फायदे-benefits of ghee for weight loss 

घी में शॉर्ट-चेन फैटी एसिड होते हैं जो शरीर में पाचन की प्रक्रिया को गति देते हैं और वजन कम करते हैं। ये घटक विटामिन ए, ई, डी और के सहित फैट में घुलनशील पोषक तत्वों के बेहतर अवशोषण में मदद करते हैं और हार्मोन को भी नियंत्रित करते हैं। ओमेगा-3 और ओमेगा-6 गुड फैट को बढ़ावा देते हैं जिससे फैट लॉस करने में मदद मिलती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement