Thursday, April 25, 2024
Advertisement

बार-बार फटते हैं होंठ तो करें इस विटामिन का इस्तेमाल, जानें तरीका और फायदे

Vitamin e for chapped lips: कई बार हमारे होठ रह-रहकर फटने फटने लगते हैं। सबकुछ ड्राई हो जाता है और बहुत लगाने पर भा ये जल्दी ठीक नहीं होता है। ऐसे में आप इस विटामिन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: March 15, 2024 13:49 IST
vitamin e for lips- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL vitamin e for lips

Vitamin e for chapped lips: पानी की कमी से हो या फिर ड्राईनेस की वजह से, होंठों का फटना सबको परेशान करता है। कई बार तो ऐसा होता है कि हम बहुत कुछ होठों पर लगाते हैं उसके बाद भी होंठ फटे हुए रहते हैं। ऐसे में आप फटे होंठों के लिए विटामिन ई का इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि इस समस्या में बेहद कारगर तरीके से काम कर सकती है। अब आप सोच रहे होंगे कि क्या आपको अपनी स्किन पर इसे सीधेतौर पर लगाना है, तो नहीं। आप कुछ टिप्स को फॉलो करते हुए इसे अपनी स्किन पर अप्लाई कर सकते हैं। तो, जानते हैं फटे होंठों के लिए कैसे करें विटामिन ई का इस्तेमाल।

फटे होंठों के लिए कैसे करें विटामिन ई का इस्तेमाल

फटे होंठों के लिए आपको शिया बटर में मिलाकर विटामिन ई लगाना है। इसके लिए आपको करना ये है कि एक छोटी सी डिब्बी में शिया बटर निकाल लें और इसमें विटामिन ई के 1 या 2 कैप्सूल मिला लें। दोनों को अच्छी तरह से मिला लें और फिर इसे अपने होंठों पर लगाएं। हल्के हाथों से मालिश करें और इसे ऐसे ही छोड़ दें आप इसे दिन में तीन बार तो जरूर लगाएं। कुछ नहीं तो, रात में इसे जरूर होंठों पर लगाकर सोएं। ऐसा करना होंठों के लिए फायदेमंद है।

vitamin e chia butter for lips

Image Source : SOCIAL
vitamin e chia butter for lips

तमिलनाडु जा रहे हैं तो जरूर घूमकर आएं विवेकानंद रॉक मेमोरियल पॉइंट, जानिए यहां क्या है खास

फटे होंठों के लिए विटामिन ई के फायदे

फटे होंठों के लिए विटामिन ई बेहद कारगर तरीके से काम करता है। ये होंठों की स्किन को हाइड्रेट करता है और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है। इसके अलावा ये होंठों की डैमेज स्किन को सही करता है और फिर इनकी बनावट को बेहतर बनाता है। इस प्रकार से ये होंठों के लिए अच्छा है। साथ ही ये लंबे समय तक होंठों की स्किन के टैक्सचर को बेहतर बनाता है और फिर इनकी टोनिंग में मददगार है।

गर्मियों के लिए खरीद रहे हैं सूती कपड़े तो पहले जानें Pure Cotton की पहचान? तब दें पूरे दाम!

तो, बस फटे होंठों को हेल्दी रखने के लिए आप विटामिन ई का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये स्किन के टैक्सचर को बेहतर बनाता है और फिर होंठों को फटने से रोकता है। इसके अलावा आप पानी पिएं और अपने फटे होंठों पर नारियल तेल लगाएं जो कि स्किन को हेल्दी रखने में मददगार है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement