Monday, April 29, 2024
Advertisement

गर्मियों के लिए खरीद रहे हैं सूती कपड़े तो पहले जानें Pure Cotton की पहचान? तब दें पूरे दाम!

गर्मियां आ रही हैं और हम में से बहुत लोग कॉटन कपड़ा खरीदने की सोच रहे होंगे। लेकिन, ज्यादातर लोगों को प्योर कॉटन या कहें कि सूती कपड़े की सही पहचान नहीं मालूम। तो, जानते है कैसे करें प्योर कॉटन की पहचान

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: March 15, 2024 10:43 IST
cotton clothes for summers- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL cotton clothes for summers

गर्मियों की शुरुआत हो चुकी है और बहुत से लोगों ने कॉटन कपड़े पहनना शुरू कर दिया है। गर्मियों में कॉटन या कहें कि सूती कुड़े पहनने की एक बड़ी वजह है इसका एक बेहतरीन ऑब्जर्वर होना। यानी कि कॉटन के रेशे, पानी और पसीने को आसानी से अवशोषित कर सकते हैं स्किन को हेल्दी रख सकते हैं। साथ ही ये हल्के और आरामदेह होते हैं और गर्मियों में तेज धूप और गर्मी को सहन करने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं इन्हें पहनना शरीर को घमौरियों और त्वचा से जुड़ी समस्याओं से भी बचाता है। पर इन सबके लिए जरूरी है कि आप सिर्फ प्योर कॉटन ही पहनें। आइए, जानते हैं इसकी पहचान कैसे करें।

कैसे करें प्योर कॉटन की पहचान-How to identify pure cotton cloth

1. चमकते नहीं हैं प्योर कॉटन

अगर आप कोई भी कॉटन की साड़ी या सूट खरीदना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले ये देखना होगा कि ये चमकदार न हो और इसका कपड़ा सही हो। इसके अलावा जब आप इसे देखें तो अंदर से बाहर तक सबकुछ नजर आए। इसके अलावा भी ये कपड़ा हाथ से मोड़ने पर आराम से हाथ में आ जाए और इसमें सिलवटें आराम से नजर आने लगे।

दाल-भात का स्वाद बढ़ा देंगे ये भरवां शिमला मिर्च, जानें रेसिपी और आज ही लंच में बनाएं

2. एक-एक सूत नजर आ जाएंगे

कॉटन कपड़े की खास बात ये है कि इसका एक-एक सूत आपको नजर आने लगेगा। आप इसे देखकर समझ लेंगे कि ये कितना आरामदेह है। साथ ही इन कपड़ों की खासियत ये होती है कि ये नाजुक तरीके से बुने हुए नजर आते हैं। 

how to identify pure cotton kapda

Image Source : SOCIAL
how to identify pure cotton kapda

बिना कंडीशनर शीशे की तरह चमकंगे आपके बेजान बाल, बस एक साथ मिलाकर लगाएं ये 2 चीजें

3. पानी डालते ही ये सब सोख लेगा

अगर आपको प्योर कॉटन की पहचान करनी है तो आपको कपड़ों में एक बार पानी डालकर देखना चाहिए। ये पूरी तरह से पानी को सोख लेगा और आप समझ जाएंगे कि ये कपड़ा कितना आरामदेह है। तो, बस जब भी कॉटन के कपड़ों को खरीदें तो इन बातों को ध्यान में रखें। इससे होगा कि आप इन्हें खरीदने के बाद दुखी नहीं होंगे कि कहीं आपके साथ ठगी तो नहीं हुई।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement