Saturday, April 27, 2024
Advertisement

बिना कंडीशनर शीशे की तरह चमकंगे आपके बेजान बाल, बस एक साथ मिलाकर लगाएं ये 2 चीजें

कई बार हमारे बाल बेजान से नजर आते हैं और लगता है कि कुछ ऐसा लगा लें जिससे इनमें प्राण आ जाए और ये चमकने लगे। इसी काम में मददगार हैं ये दो चीजें जो बालों की कई समस्याओं को दूर कर सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: March 15, 2024 8:38 IST
dahi with coffee for hair- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL dahi with coffee for hair

धूप, धूल और गर्मी की वजह से अक्सर हमारे बाल बेजान और ड्राई नजर आते हैं। इसके अलावा कई बार लंबे समय तक बालों में तेल न लगाना या हाइड्रेशन की कमी इन्हें ड्राई कर देती है। ऐसे में आप अपने बेजान बालों में जान लाने के लिए उन चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि बालों की रंगत बढ़ाते हैं। खास बात ये है कि ये दो तरीके से काम करते हैं। पहले तो एक बालों को हाइड्रेट करता है दूसरा, बालों में जान लाता है और इनके टैक्सचर को बेहतर बनाता है। इस प्रकार से ये बालों में मेलेनिन बढ़ाने के साथ स्थिति को बेहतर बनाने में मदद करता है। तो, आइए जानते हैं बालों की रंगत कैसे बढ़ाएं। 

बालों में लगाएं दही और कॉफी 

दही एक शक्तिशाली प्राकृतिक कंडीशनर है जो बालों को मुलायम बनाने का भी काम करता है। कॉफी के साथ दही मिलाने से बाल रेशमी, चिकने हो सकते हैं। तो आपको करना ये है कि

-एक कप सादा दही एक बड़ा चम्मच कॉफी पाउडर और नींबू के रस की कुछ बूंदें सभी को एक साथ मिला लें।
-अब इस मास्क को बालों की जड़ों पर लगाएं और 30 से 40 मिनट के लिए छोड़ दें।
-थोड़ी देर बार बालों को वॉश कर लें।

dahi with coffee for hair for glass like shine

Image Source : SOCIAL
dahi with coffee for hair for glass like shine

करारी आलू पूरी बनाने के लिए आज़माएं ये ट्रिक, पैन पर बिना चिपके मिनटों में होगी तैयार; जानें विधि

बालों में दही और कॉफी लगाने के फायदे

बालों में दही और कॉफी लगाना इनकी चमक बढ़ाने में मददगार है। ये पहले तो बालों को हाइड्रेट करता है और फिर इन्हें अंदर के पोषित करता है। इसके अलावा ये बालों में नमी पहुंचाता है और फिर इनके टैक्सचर को बेहतर बनाता है। इसके अलावा ये स्कैल्प के लिए भी फायदेमंद है जो कि बैक्टीरियल और फंगल इंफेक्शन को कम करता है। इतना ही नहीं ये कोलेजन और मेलेनिन बूस्टर भी है जो कि बालों में चमक बढ़ाता है। तो, बस इन तमाम कारणों से आपको अपने बालों में दही और कॉफी लगाना चाहिए। 

बाल हो रहे हैं सफ़ेद तो इन तीन घरेलू नुस्खों से करें काले, नहीं होगा कोई साइड इफेक्ट

तो, अगर आपके बाल ड्राई हैं या फिर उन्हें हाइड्रेशन की जरूरत है तो दही और कॉफी को मिलाकर लगाएं। ये पूरी तरह से स्कैल्प को हेल्दी रखते हैं, इन्हें नमी पहुंचाते हैं और इनके टैक्सचर को बेहतर बनाते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement