Saturday, April 27, 2024
Advertisement

बाल हो रहे हैं सफ़ेद तो इन तीन घरेलू नुस्खों से करें काले, नहीं होगा कोई साइड इफेक्ट

आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने वाले हैं जिसकी मदद से आप बिना केमिकल के अपने बालों को काला कर सकते हैं। अगर आप सही वक्त पर ध्यान देने लगेंगे तो आप इस परेशानी से निजात पा सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: March 14, 2024 23:25 IST
Gray hair home remedies- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Gray hair home remedies

आजकल कम उम्र में बाल सफेद होना बहुत नॉर्मल हो चुका है। इसकी वजह अनहेल्दी फूड, बिजी लाइफस्टाइल,वर्क लोड, तनाव और हार्मोनल चेंजेस जिम्मेदार होते हैं। बढ़ता प्रदूषण, धूप-धूल भी इसकी एक बड़ी वजह है। अगर आप भी सफेद बालों से परेशान हैं तो हमारे पास इसका समाधान है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने वाले हैं जिसकी मदद से आप बिना केमिकल के अपने बालों को काला कर सकते हैं। अगर आप सही वक्त पर ध्यान देने लगेंगे तो आप इस परेशानी से निजात पा सकते हैं।

सफेद बालों को काला करने के उपाय

  • आंवला: बचपन से ही हमने अपनी दादी-नानी से सुना है कि आंवला बालों के लिए बेहद फायदेमंद फल है। इसे खाने और इसे बालों में लगाने से कई लाभ होते हैं। आंवला बालों को असमय सफेद होने से रोकता है। आंवले का जूस, आंवले का मुरब्बा, अचार, चटनी किसी भी तरह से इसे आप भोजन में शामिल करें। मेहंदी के साथ आंवला पाउडर मिलाकर लगाएं तो आपके बाल नेचुरली काले होंगे।
  • मेथी: मेथी को बालों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है, इसे लगाने से बालों में रौनक लौट आती है, अगर आप अपने बालों की खोई हुई रौनक लौटाना चाहते हैं तो मेथी दाने का इस्तेमाल करें। इसमें मौजूद पोषक तत्व आपके बाल असमय सफेद होने से रोकते हैं। इसके लिए सबसे पहले मेथी को भिगो लें और पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को नारियल तेल में मिलाएं और बालों में लगा लें।
  • मेहंदी: मेहंदी आपके बालों को नेचुरली काला करती है। आप केमिकल हेयर डाई की जगह मेहंदी का इस्तेमाल करें, इसके कोई साइड इफेक्ट भी नहीं हैं। इसमें नींबू का रस और कॉफी पाउडर मिलाकर लगाएं तो रंग गहरा आता है और डैंड्रफ भी दूर हो जाता है। 
  • कच्ची हल्दी: कच्ची हल्दी को पीसकर उसे गर्म तवे पर सरसों के तेल में तड़का दें। जब हल्दी भून जाए तब उसमें विटामिन ई ऑइल मिलाएं और इसे अपने सफ़ेद बालों पर लगाएं।

बिना किसी नुकसान के हल्दी से सफ़ेद बाल होंगे काले, जानें इस्तेमाल का तरीका?

 

झड़ते बालों का दुश्मन है हिबिस्कस फ्लॉवर, ऐसे करें इस्तेमाल; जड़ से मजबूत होंगे Damage Hair

स्किन एलर्जी और रैशेज से छुटकारा दिलाने में ये नुस्खे हैं कारगर, आज़माते ही मिलेगी राहत

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement