Sunday, April 28, 2024
Advertisement

स्किन एलर्जी और रैशेज से छुटकारा दिलाने में ये नुस्खे हैं कारगर, आज़माते ही मिलेगी राहत

स्किन एलर्जी होने के कारण स्किन लाल पड़ जाती है और खुजली होती है, जो धीरे-धीरे चर्म रोग का कारण भी बन सकती हैं। ऐसे में कुछ आसान से घरेलू नुस्खे अपनाकर आप स्किन एलर्जी की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: March 12, 2024 23:38 IST
Skin Care Tips - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Skin Care Tips

गर्मियों के दिनों में शरीर से ज्यादा पसीना निकलना आम होता है जो स्किन एलर्जी की समस्या का कारण बनता हैं। गर्मी में धूप और एलर्जी से बच पाना काफी मुश्किल होता है। ऐसे में चर्म रोग के मरीजों को भी काफी परेशानी होती है। कई बार ऐसा होता है कि स्किन एलर्जी की समस्या दवाइयां लेने के बावजूद भी ठीक नहीं होती हैं। स्किन एलर्जी होने के कारण स्किन लाल पड़ जाती है और खुजली होती है, जो धीरे-धीरे चर्म रोग का कारण भी बन सकती हैं। ऐसे में कुछ आसान से घरेलू नुस्खे अपनाकर आप स्किन एलर्जी की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। लेकिन, इससे पहले ये जानना जरूरी है कि स्किन एलर्जी के लक्षण क्या हैं ?

स्किन एलर्जी के लक्षण

  • स्किन पर लाल धब्बे पड़ना
  • खुजली होना
  • फुंसी-दाने हो जाना
  • रैशेज या क्रैक पड़ना
  • जलन होना
  • छाले या पित्त होना

रात को सोने से पहले इस तेल से करें चेहरे का मसाज, झुर्रियों की समस्या होगी गायब

  • बर्फ का टुकड़ा: स्किन पर होने वाली एलर्जी से छुटकारा पाने के लिए बर्फ का टुकड़ा बेहतरीन उपाय है। ड्राई स्किन के कारण एलर्जी की समस्या अधिक होती है। इसलिए एलर्जी से बचने का बेस्ट उपाय है कि गर्मी में शरीर को ज्यादा से ज्यादा हाइड्रेट रखें। इसके अलावा अगर एलर्जी की समस्या हो गई है तो शरीर के उस हिस्से पर बर्फ के टुकड़े से मालिश करें। इससे आपको राहत मिल सकती है।

  • कपूर और नारियल तेल: कई बार एलर्जी की वजह से स्किन में बहुत ज्यादा खुजली होती है। ऐसा होने पर स्किन को बार-बार हाथों से ना छुएं और कपूर, नारियल तेल का इस्तेमाल करें। कपूर को पीसकर उसमें नारियल तेल मिक्स करें फिर उसे खुजली वाली जगह पर लगाएं। दिन में कम से कम 2 बार ऐसा करने से आपकी एलर्जी की समस्या दूर हो सकती है

  • फिटकरी : एलर्जी वाली जगहें को फिटकरी के पानी से धोएं। उसके बाद इसपर कपूर और सरसों का तेल मिक्स करके लगाएं। आप चाहें तो इसकी जगहें फिटकरी और नारियल का तेल भी लगा सकते हैं।

  • नीम के पत्ते: एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर नीम एलर्जी की समस्या को दूर करने में कारगर होती है। इसके लिए नीम के पत्तों को रात के समय पानी में भिगो दें और सुबह इसका पेस्ट बनाकर लगाएं। इससे आपकी स्किन एलर्जी ठीक हो सकती है। इसके अलावा गर्मी में एंटीबैक्टीरियल साबुन का इस्तेमाल करें। इससे एलर्जी की समस्या नहीं होगी। साथ ही ज्यादा से ज्यादा खुली हवा में रहें। 

झड़ते बालों का दुश्मन है हिबिस्कस फ्लॉवर, ऐसे करें इस्तेमाल; जड़ से मजबूत होंगे Damage Hair

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement