Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

फायदे से ज्यादा नुकसानदेह हो सकता है ये तेल, पत्तों की तरह झड़ सकते हैं आपके बाल

बालों सरसों का तेल: सरसों के तेल की प्रकृति मोटी होती है, तो क्या इसे लगाना बालों के लिए फायदेमंद है? आइए, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: April 10, 2023 8:21 IST
hair_fall- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK hair_fall

बालों में सरसों का तेल लगाने के नुकसान: सरसों का तेल, जो कि सालों से अपने यहां कई प्रकार से इस्तेमाल किया जाता है, क्या बालों के लिए भी फायदेमंद है? इस बारे में सोचते ही आपको दो चीजों के बारे में जानना चाहिए। पहली चीज है सरसों की तेल की प्रकृति (Is mustard oil good or bad for hair) और दूसरी चीज है इसकी शुद्धता। आज के समय में सरसों के तेल में आपको कई प्रकार की मिलावट मिल जाएगी और इसे लगाना आपके बालों के लिए नुकसानदेह हो सकता है। दूसरा सरसों के तेल के मॉलिक्यूल आपके बालों के फॉलिकल्स को ब्लॉक कर देते हैं जिनसे बालों को कई नुकसान हो सकते हैं। कैसे, जानते हैं।

बालों में सरसों का तेल लगाने के नुकसान-Mustard oil side effects for hair in hindi

1. तेजी से झड़ सकते हैं आपके बाल- Mustard oil can cause hair fall

सरसों के तेल के मॉलिक्यूल मोटे होते हैं जो कि स्कैल्प पोर्स को ब्लॉक कर सकते हैं और इसकी वजह से आपके बाल तेजी से झड़ सकते हैं। साथ ही इस तेल को लगाने से आपके बालों में पोषण की कमी हो सकती है, जिसकी वजह से आपके बाल कमजोर हो कर टूट हो सकते हैं। 

mustard_oli_remedies

Image Source : FREEPIK
mustard_oli_remedies

ये घरेलू हेयर मास्क आपके रूखे बेजान बालों में भरेंगे जान, बस ऐसे करना होगा इस्तेमाल

2. ऑयली बालों के लिए नुकसानदेह-Not good for oily hairs

ऑयली बालों के लिए सरसों का तेल बिलकुल भी सही नहीं है। ये आपके बालों को और भी ऑयली बना सकता है और इसकी प्रकृति को खराब कर सकता है। साथ ही इस तेल के मॉलिक्यूल बालों में जमा हो सकते हैं, जिससे शैंपू करने के बाद भी आपके बाल ऑयली नजर आ सकते हैं। इसलिए ऑयली बाल वालो को इसे लगाने से बचना चाहिए। 

3. सफेद हो सकते हैं आपके बाल-May cause grey hair

बालों में सरसों का तेल लगाना, अपने कैमिकल्स की वजह से कोलेजन का नुकसान कर सकता है। इसके अलावा ये ब्लड सर्कुलेशन को भी प्रभावित करता है जिस वजह से आपके बाल और तेजी से सफेद हो सकते है। इसके अलावा पोषण की कमी इस समस्या को और बढ़ा सकती है। 

गर्मी में चिलचिलाती धूप की मार से बचने के लिए जानें तरबूज या खरबूज किसका सेवन है ज़्यादा फायदेमंद?

इसलिए सरसों का तेल लगाने से पहले इसकी शुद्धता के बारे में जान लें। इसके अलावा ऑयली बालों में इसे बिलकुल न लगाएं और जब भी बालों के लिए इसका इस्तेमाल (How to use mustard oil for hair) करें तो, पहले इसे हल्का गुनगुना कर लें और तब इसे लगाए। ताकि, इसके ऑयल  मॉलिक्यूल छोटे हो जाएं और ब्लॉकेज का कारण न बने।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement