Friday, May 10, 2024
Advertisement

अभी से चेहरे पर नजर आ रही हैं झुर्रियां? अपनी उम्र से 10 साल जवान दिखने के लिए लगाएं ये 3 चीजें

Wrinkles remedies: नींद की कमी, डाइट की कमी और स्ट्रेस ये वो तमाम चीजें हैं जिनकी वजह से झुर्रियां आपके चेहरे पर नजर आ सकती हैं। ऐसे में आप इन टिप्स की मदद से एजिंग से बच सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: December 27, 2023 8:02 IST
Wrinkles remedies- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Wrinkles remedies

Wrinkles remedies: एजिंग जब आपके चेहरे पर नजर आने लगते हैं तो ये फाइन लाइन्स और झुर्रियां पड़ने लगती हैं। आज के समय में ये जल्दी होने लगा है और लोग झुर्रियों के शिकार होने लगे हैं। खासकर कि नींद की कमी, स्ट्रेस, पानी की कमी, डाइट की कमी और स्किन केयर से जुड़ी कमियां इन समस्याओं को बढ़ाती है। ऐसे में आपको सबसे पहले तो पानी खूब पीना चाहिए, उसके बाद अपने स्किन में ब्लड सर्कुलेशन को सही रखना चाहिए और फिर अपनी नींद पूरी करें ताकि आप इस समस्या से बचे रहें।  इसके अलावा इन उपायों (home remedies for wrinkles) को भी आप आजमा सकते हैं जो कि एजिंग के लक्षणों को कम करते हैं और  जवान दिखने में मदद करते हैं।

उम्र से 10 साल जवान दिखने के लिए लगाएं ये 3 चीजें

1. एलोवेरा

एलोवेरा में कई उपचारक गुण होते हैं।  रोजाना एलोवेरा जूस लेने से केवल 90 दिनों में झुर्रियां गायब हो जाती हैं। इसके अलावा आप एलोवेरा जेल को भी अपनी स्किन पर लगा सकते हैं। दरअसल, त्वचा पर एलोवेरा जेल लगाने से झुर्रियों की उपस्थिति में काफी कमी आ सकती हैं क्योंकि ये कोलेजन बूस्ट करता है और फिर हाइड्रेशन बढ़ाने में भी मददगार है। तो, रोजाना एलोवेरा में रोज वॉटर मिलाकर लगाना शुरू करें। 

aloevera for skin

Image Source : SOCIAL
aloevera for skin

किचन में रखी ये चीज, झाई, झुर्रियां और टैनिंग को कर देगी दूर, ऐसे करें इस्तेमाल

 

2. केले का मास्क

केले में प्राकृतिक तेल और विटामिन होते हैं जो त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं। इसका पोटेशियम और मैग्नीशियम स्किन के लिए अच्छा है। साथ ही ये स्किन में विटामिन को भी बढ़ावा देता है और कोलेजन बूस्ट करता है जिससे झुर्रियों को कम करने में मदद मिलती है। तो, एक चौथाई केले को तब तक मैश करें जब तक कि यह एक चिकना पेस्ट न बन जाए। केले के पेस्ट की एक पतली परत अपनी त्वचा पर लगाएं। 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें। फिर गर्म पानी से धो लें।

शकरकंद से बनाएं टेस्टी मालपुआ, सर्दियों में शरीर रहेगा गर्म और फैमिली रहेगी सेहतमंद

3. अंडे

अंडे की सफेदी त्वचा की बनावट में थोड़ा सुधार ला सकती है और एजिंग को कम करने में मददगार है। अंडे की झिल्ली से बनी क्रीम का उपयोग करने से झुर्रियों में कमी आ सकती है और कोलेजन का उत्पादन बढ़ सकता है जो त्वचा को चिकना और लचीला बनाता है। तो, एग व्हाइट लें, इसमें थोड़ा सा दही, केसर और बेसन मिलाएं और फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं। ये आपकी स्किन के लिए फायदेमंद है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement