Saturday, April 27, 2024
Advertisement

क्या दाढ़ी बनाना जरूरी है? जानें हफ्ते में कितनी बार शेविंग करनी चाहिए

Mens grooming tips: दाढ़ी में आपकी सोच से ज्यादा गंदगी छिपी हो सकती है। ऐसे में तब क्या जब कुछ लोग लंबे समय तक शेविंग नहीं करते हैं। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: October 07, 2023 10:30 IST
 shaving your face - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL shaving your face

Mens grooming tips: आजकल बियर्ड लुक में रहने का ट्रेंड है। हर पुरुष के चेहरे पर आप लंबी-लंबी दाढ़ी देख सकते हैं। कुछ पुरुष दाढ़ी ट्रिम तो करवा लेते हैं लेकिन शेव नहीं करते। ऐसे में जरूरी ये है कि आप जानें कि क्या दाढ़ी बनाना जरूरी है? अगर कोई दाढ़ी नहीं बनाता तो इससे उसके स्किन पर कोई फर्क पड़ेगा। क्या हर दिन शेव करना जरूरी है या फिर बिना शेव किए भी काम चल सकता (Is it healthier to shave or not face) है। ऐसे तमाम सवाल अक्सर पुरुषों के दिमाग में चलते रहते हैं। आइए, जानते हैं इन सब के बारे में विस्तार से।

क्या दाढ़ी बनाना जरूरी है?

हां, दाढ़ी बनाना जरूरी है। दरअसल दाढ़ी बनाने से स्किन में जमा गंदगी साफ होती है। साथ ही ये स्किन को सांस लेने का मौका देता है और स्किन को अंदर से खोलता है। इसके अलावा ये स्किन पोर्स को अंदर से खोलता है और फिर एक्ने और पिंपल्स जैसी समस्याओं से बचाव में मदद करता है। इसलिए, अगर आप अपने चेहरे की स्किन को हेल्दी रखना चाहते हैं तो दाढ़ी जरूर बनाएं।

नेशनल रेल म्यूजियम से लेकर नेहरू तारामंडल तक, क्या आपने देखे हैं दिल्ली के ये 4 Famous Museums?

दाढ़ी रोज बनाना जरूरी है?

दाढ़ी रोज बनाना जरूरी नहीं है। ऐसा इसलिए कि हर सुबह त्वचा पर ब्लेड चलाने से थोड़ा नुकसान हो सकता है। स्किन इससे ड्राई और डिहाइड्रेटेड हो सकती है। इससे अलावा आपको लगातार अपने फेस पर रेजन की खुजली और जलन महसूस हो सकती है। इसलिए आपको रोज दाढ़ी बनाने से बचना चाहिए। 

इस लड्डू को खाकर उतर जाएगी आपकी सारी थकान, जानें सुस्ती भगाने वाले इन 3 फूड्स के बारे में

हफ्ते में कितनी बार शेविंग करनी चाहिए?

हफ्ते में आपको कम से कम 3 बार शेविंग जरूर करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि ये सफाई के लिहाज से भी ठीक है और स्किन को भी इससे नुकसान नहीं होगा। तो, जरूरी ये है कि आप हर दिन शेव करने या बिलकुल भी शेव न करने की जगह हफ्ते में बस 3 दिन शेव करें। ताकि स्किन हेल्दी रहे और आपका फेस भी चमकता रहे।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement