Sunday, April 28, 2024
Advertisement

स्किन पर लगा रहे हैं सरसों तेल तो इन बातों का रखें ध्यान, जानें क्या है सही तरीका

Mustard oil benefits for skin: स्किन पर सरसों का तेल लोग कई कारणों से लगाते हैं। पर क्या इसे लगाना फायदेमंद है? इसे लगाने का सही तरीका क्या है, जानते हैं इन तमाम चीजों के बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: March 14, 2024 10:41 IST
mustard oil for skin - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL mustard oil for skin

Mustard oil benefits for skin: स्किन के लिए आप सरसों के तेल का इस्तेमाल बेहद कारगर तरीके से कर सकते हैं। ये तेल एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है जो कि त्वचा की कई समस्याओं को कम करने में मददगार है। चाहे ड्राई स्किन हो या फिर खुजली-खुश्की हुई हो इस तेल को स्किन पर लगाना कई समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है। इतना ही नहीं ये तेल स्किन को पूरी तरह से नरिश करता है और फिर ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर बनाता है। लेकिन, कई बार ये तेल आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है और किसी स्किन एलर्जी को ट्रिगर कर सकता है। इसलिए, जरूरी है कि आप स्किन के लिए इस तेल के सही इस्तेमाल के बारे में जानें। 

स्किन के लिए सरसों तेल का इस्तेमाल कैसे करें-How do you use mustard oil on your skin? 

-किसी भी एलर्जी से बचने के लिए सबसे पहले पैच टेस्ट करें।

-दूसरा आपको करना ये है कि सरसों के तेल का इस्तेमाल आप कभी भी गर्म करके ही करें। क्योंकि ये मोटा तेल है और जब आप इस तेल को गर्म करते हैं तो ये स्किन में आसानी से अवशोषित हो सकती है। 
-अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आपको सरसों के तेल के इस्तेमाल से बचना चाहिए। इससे स्किन और ऑयली हो सकती है और एक्ने की समस्या बढ़ सकती है।
-अंत में सरसों का तेल लगाने से पहले ये तय करें कि तेल शुद्ध और असली हो। अगर ये मिलावटी है तो ये एलर्जी को ट्रिगर कर सकती है और कई समस्याओं का कारण बन सकती है।

right way to use mustard oil for skin

Image Source : SOCIAL
right way to use mustard oil for skin

Phool Dei 2024: फूलों का त्योहार है फूलदेई, जानें क्यों खास है उत्तराखंड का ये flower festival
 
सरसों तेल स्किन पर कितनी देर लगाकर रखें?

सरसों के तेल को आपको अपनी स्किन पर लंबे समय तक लगातार नहीं रखना चाहिए। इससे फायदे की जगह नुकसान हो सकता है। ये आपकी स्किन को बहुत ज्यादा ऑयली बना सकते हैं और एक्ने और ब्रेकऑउट का कारण बन सकते हैं।

होली पर गुजिया बनाने का नहीं है समय, तो थोड़े से मावा से बनाएं ढेर सारी लौंगलता, जान लें आसान रेसिपी
 
इसके अलावा आप बहुत ज्यादा देर सरसों का तेल न लगाएं। ये आपकी स्किन का नुकसान कर सकती है और कई समस्याओं को ट्रिगर कर सकती है। तो, मुश्किल से 5 से 6 बूंद सरसों का तेल ही शरीर पर कहीं भी लगाने के लिए लें। पूरे शरीर में लगा रहे हैं तो बस एक चम्मच। उससे ज्यादा नहीं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement