Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

त्वचा की रंगत बदल सकता है जायफल, घिसकर लगाने से दूर होती हैं चेहरे की ये 4 आम समस्याएं

Jaiphal benefits for skin: जायफल आपकी स्किन के लिए कई प्रकार से काम कर सकता है क्योंकि ये एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर है। ये स्किन को अंदर से साफ करने के साथ त्वचा की कई समस्याओं को दूर करता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: October 11, 2023 7:56 IST
Jaiphal benefits for skin- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Jaiphal benefits for skin

Jaiphal benefits for skin: जायफल, जिसे गरम मसालों में शामिल करके इस्तेमाल किया जाता है स्किन की कई समस्याओं को दूर करने में मददगार है। ये एक नेचुरल एक्सफोलिएंट है, जिसका अर्थ है कि यह मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने, त्वचा की बनावट में सुधार करने और बेहतर रंगत को बढ़ावा देने में मदद करता है।  जब त्वचा पर इसे घिसकर लगाया जाता है तो ये रोमछिद्रों को खोलने में मदद करता है जिससे स्किन अंदर से हेल्दी रहती है। इसके अलावा भी त्वचा पर जायफल घिसकर लगाने से कई फायदे मिलते हैं। तो, जानते हैं जायफल घिसकर चेहरे पर लगाने से क्या होता है (Jaiphal benefits for skin in hindi)

जायफल घिसकर लगाने के फायदे

1. दाग-धब्बों को कम करने में मददगार

जायफल को चेहरे पर लगाने से चेहरे के दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं। जायफल, त्वचा की टोन सुधारने में मददगार है। ये विटामिन सी से भरपूर है, जो त्वचा को चमकदार बनाने वाले गुणों के लिए जाना जाता है। विटामिन सी क्लींजिंग गुणों के साथ कोलेजन उत्पादन को भी बढ़ावा देता है। ये दाग-धब्बों को कम करता है और समय के साथ इसे साफ करने में मदद करता है। 

Navratri 2023: इस दुर्गा पूजा लें स्वाद का एक नया जायका, खाने में शामिल करें ये 5 बंगाली डिश

2. पिग्मेंटेशन में 

जायफल त्वचा में मेलेनिन उत्पादन को कम करता है और त्वचा को सूरज की यूवी किरणों से बचाता है। ये प्राकृतिक रूप से त्वचा को गोरा करने वाला पदार्थ है, जो काले धब्बे और हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करता है। इससे होता  ये है कि आपकी त्वचा में अंदर से निखार आता है और एक ग्लोइंग स्किन पाने में मदद मिलती है। 

nutmeg benefits

Image Source : SOCIAL
nutmeg benefits

3. एक्ने कम करने में मददगार

जायफल, एंटी एक्ने गुणों से भरपूर है। ये एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर है। दरअसल, जायफल में एक्टिव कंपाउंड मिरिस्टिसिन है जो कि एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटीवायरल गुणों के लिए जाना जाता है। यह एक्ने के इलाज में एक प्रभावी घटक बनाता है, क्योंकि यह उन बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है जो एक्ने निकलने का कारण बनते हैं। 

परिणीति से लेकर दीपिका तक, आप भी ट्राई कर सकती हैं इन हसीनाओं के ब्राइडल हेयर स्टाइल

4. डार्क सर्कल में

जायफल को घिस लें और इसमें थोड़ा सा दूध मिलाकर डार्क सर्कल के आस-पास लगा लें। कुछ दिनों तक ऐसा लगातार करना डार्क सर्कल को कम करने में मददगार है। ये आंखों के आस-पास पिग्मेंटेशन को कम करता है और स्किन अंदर से मॉइस्चराइज करता है। इससे डार्क सर्कल में कमी आती है। तो, इन तमाम कारणों से आप स्किन के लिए जायफल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement