Monday, April 29, 2024
Advertisement

Navratri 2023: इस दुर्गा पूजा लें स्वाद का एक नया जायका, खाने में शामिल करें ये 5 बंगाली डिश

Navratri 2023: नवरात्रि पर इस बार आप अपने खाने को एक नया तड़का दे सकते हैं। आप कुछ बंगाली डिश को अपनी थाली में जगह दे सकते हैं। ये आपके मुंह का स्वाद बदल देंगे और दिल खुश कर देंगे।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: October 10, 2023 16:30 IST
 Durga Puja Bengali dishes - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Durga Puja Bengali dishes

Navratri 2023: नवरात्रि आने को है और हर तरफ इसकी तैयारी है। इन दिनों आपको दो तरह के लोग मिलेंगे। पहले वो लोग जो इन दिनों सात्विक भोजन करते हैं और उपवास करते हैं। दूसरे वो लोग जो इन दिनों देवी दुर्गा की पूजा के बाद तरह-तरह की चीजों को खाना पसंद करते हैं। अगर आप दूसरे तरह के लोगों में हैं और इन दिनों तरह-तरह के फूड आइटम्स का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो आप अपने खाने में कुछ बंगाली फूड्स को शामिल कर सकते हैं। तो, आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही बंगाली फूड्स के बारे में।

खाने में शामिल करें ये 5 बंगाली डिश-Bengali dishes for Durga Puja in Hindi

1. कोशा मंगशो

इस स्वादिष्ट मटन रेसिपी का आनंद 'लूची' और 'भात' दोनों के साथ लिया जा सकता है। इसमें बहुत सारे मसालों के साथ मटन करी तैयार की जाती है। इस व्यंजन को आप लूची जो कि पूरी जैसा होता है और भात यानी चावल के साथ खा सकते हैं। 

दिनभर रहेंगे चुस्त दुरुस्त! बस नाश्ते में इन 3 तरीकों से खाएं कच्चा पनीर

2. लूची आर अलूर दम

लूची, जिसे हिंदी में 'पूरी' भी कहा जाता है, मैदा से तैयार की जाती है और रिफाइंड तेल में तली जाती है और इसे 'आलूर दम' के साथ परोसा जाता है। अलूर दम, असल में छोटे आलू, अदरक-लहसुन पेस्ट, प्याज और के साथ तैयार की गई आलू की सब्जी है।

3. भापा इलिश

भापा इलिश, उबली हुई हिल्सा मछली से बनी डिश है। ये बंगालियों के लिए एक पसंदीदा व्यंजन है क्योंकि वे हिल्सा के शौकीन होते हैं। इस रेसिपी के लिए, हिल्सा को मैरिनेड करके भाप में पकाया जाता है, जो इस व्यंजन को एक विशेष स्वाद और समृद्ध फ्लेवर देता है। फिर इसे उबले हुए सफेद चावल के साथ खाया जाता है। 

bhaapa iglish

Image Source : SOCIAL
bhaapa iglish

इस लड्डू को खाकर उतर जाएगी आपकी सारी थकान, जानें सुस्ती भगाने वाले इन 3 फूड्स के बारे में

4. कोलार बोरा

मैदा, चावल के आटे और पके केले से बने, ये कुरकुरे पकौड़े आपके मुंह का स्वाद बदल देंगे। दरअसल, इसका स्वाद मीठा होता है और आप जब भी इसे खाएं आपको ये अच्छा लगेगा। आप इसे सात्विक खाने के अंदर भी शामिल कर सकते हैं और इसे आराम से बैठकर खा सकते हैं। 

5. आलू पोस्तो

आलू पोस्तो बहुत जल्दी बन जाने वाली सब्जी है। यह स्वादिष्ट और त्वरित रेसिपी इस त्योहारी सीजन के लिए बहुत खास है। आलू, सरसों के तेल और खसखस के बीजों ​​से तैयार इस व्यंजन को आप उबले हुए चावल या मिष्टी पुलाव के साथ आप आराम से खा सकते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement