Thursday, May 02, 2024
Advertisement

गुलाबी गालों के लिए लगाएं संतरे के छिलके से बना ये 3 फेस पैक, स्किन की कई समस्याओं में भी कारगर

संतरे के छिलके के फायदे: सर्दियों में स्किन की टैनिंग बढ़ जाती है। ऐसे में संतरे के छिलकों को पीस कर चेहरे पर लगाने से गुलाबी गाल पाने में मदद मिल सकती है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: December 14, 2022 22:11 IST
ORANGE_PEEL_FACEPACK- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK ORANGE_PEEL_FACEPACK

संतरे के छिलके के फायदे: संतरा खाना के बाद अक्सर हम लोग इसका छिलका फेंक देते हैं। जबकि, ये छिलका आपके काफी काम आ सकता है। जी हां, इस छिलके में हाइड्रेटिंग गुण होने के साथ स्किन को अंदर ने साफ करने की भी खासियत होती है। इसलिए कई प्रकार के नेचुरल स्क्रब बनाने में आप संतरे के छिलके का इस्तेमाल किया जाता है। खास बात ये है कि आप इससे कई प्रकार के फेस पैक (orange peel face pack) बना सकते हैं जो कि स्किन के लिए कई प्रकार से काम आता है। तो, आइए जानते हैं इन फेस पैक के बारे में।

गुलाबी गालों के लिए संतरे के छिलके का फेस पैक-Orange peel face pack for Pink Rosy Cheeks 

1. स्किन व्हाइटनिंग फेस पैक

आप संतरे के छिलके से स्किन व्हाइटनिंग फेस पैक बना सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना बस आपको संतरे के छिलके को पीस लेना है और एक पाउडर तैयार करना है। फिर इसमें थोड़ा सा बेसन और गुलाब जल मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर लगाएं जो कि स्किन को अंदर से साफ रखने के साथ, चेहरे का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाती है जिससे स्किन व्हाइटनिंग में मदद मिलती है। 

हफ्ते में 2 बार बालों में लगाएं ब्राह्मी का तेल, गंजेपन और डैंड्रफ जैसी समस्याओं का है कारगर इलाज

2. टैनिंग कम करने वाला फेस पैक

टैनिंग को कम करने के लिए आप कुछ फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिसमें कि आप संतरे के छिलके का फेस पैक बना सकते हैं। इसमें आप संतरे के छिलके को पीस लें और इसमें दूध मिलाएं। फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं। कुछ देर छोड़ दें। ये आपकी स्किन का ग्लो बढ़ाने और टैनिंग को कम करने में मदद करेगा। 

क्या आपकी गर्दन 90 डिग्री पर घूम रही है? चेक करें और वैज्ञानिकों की ये बात मानें

3. मॉइस्चराइजिंग फेस पैक

संतरे के छिलके से आप मॉइस्चराइजिंग फेस पैक तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आप संतरे को पीस लें और इसमें एलोवेरा मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर लगाएं। ये आपकी स्किन को अंदर से नरिश करने में मदद करेगा और नमी को लॉक करेगा। इससे आपकी स्किन अंदर से ग्लो करेगी।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement