Monday, April 29, 2024
Advertisement

इस फल की तरह ही सुर्ख लाल नजर आएंगे आपके गाल, बस बनाएं ये फेस मास्क और लगाएं हफ्ते में 2 बार

Pomegranate face mask: इस फल से आप फेस मास्क बनाकर अपनी स्किन के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। ये आपको एक ग्लोइंग स्किन पाने में मदद कर सकता है। साथ ही इसके कई फायदे हैं। जानते हैं इसकी रेसिपी और फायदे।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: December 23, 2023 17:00 IST
Pomegranate face mask- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Pomegranate face mask

Pomegranate face mask: अनार के रस की हाइड्रेटिंग शक्ति आपकी त्वचा की नमी के स्तर को फिर से भर सकती है और इसे हाइड्रेटेड रखती है। यह विटामिन सी का बहुत अच्छा स्रोत है, जो आपकी त्वचा के रूखेपन को कम करके उसे मुलायम बनाता है। अनार के बीजों में मौजूद पौष्टिक तेल एपिडर्मिस के पुनर्जनन और त्वचा की मरम्मत को बढ़ावा देता है। इनके अलावा कई ऐसे कारण हैं जिनकी वजह से आपको अनार का इस्तेमाल करना चाहिए। तो, जानते हैं अनार का फेस पैक कैसे बनाएं, क्या है इसकी रेसिपी और क्यों है ये फायदेमंद।

अनार का फेस पैक कैसे बनाएं-Pomegranate face mask homemade recipe

1. पहले ऐसे करें क्लींनजिंग

अनार के रस को नींबू के रस की कुछ बूंदों के साथ मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। यह मास्क काले धब्बों को हल्का करने और त्वचा का रंग एक समान करने में मदद करता है। 10 मिनट बाद चेहरा ठंडे पानी से साफ कर लें। फिर इस पर अनार का फेस मास्क लगाएं। 

2 रुपए की इस सफ़ेद टिकिया से सिर में चिपके ज़िद्दी पपड़ी वाले डैंड्रफ की होगी छुट्टी, मिलेगा तुरंत आराम  

2. लगाएं फेस मास्क

अनार का फेस मास्क लगाने के लिए अनार को पीसकर रख लें। फिर इसमें थोड़ा सा एलोवेरा, हल्का सा बेसन और फिर दूध मिलाएं। इसे मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। थोड़ी देर इसे ऐसे ही रहने दें। हल्का सूख जाने के बाद हल्के हाथों से चेहरे को स्क्रब करें और फिर ठंडे पानी से अपना चेहरा वॉश कर लें। फिर कोई मॉइस्चराइजर लगा लें। 

Pomegranate benefits

Image Source : SOCIAL
Pomegranate benefits

Year Ender 2023: इस साल Google पर खूब सर्च किये गए Korean Skin Care Routine, आप भी जानें स्टेप-बाय-स्टेप प्रोसेस

अनार के फेस पैक के फायदे-Pomegranate face mask benefits

अनार के फेस पैक के फायदे कई हैं। ये फेस पैक आपकी स्किन के पोर्स को अंदर से साफ करता है और इसकी क्लींनजिंग में मददगार है। इसके अलावा ये स्किन में ड्राईनेस को कम करता है और अंदर से नमी प्रदान करता है। ये स्किन का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के साथ चमक बढ़ाता है जिससे आप गुलाबी गाल पा सकते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement