Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

2 रुपए की इस सफ़ेद टिकिया से सिर में चिपके ज़िद्दी पपड़ी वाले डैंड्रफ की होगी छुट्टी, मिलेगा तुरंत आराम  

सिर में ज़्यादा डैंड्रफ होने की वजह से आपके बाल कमजोर और रूखे हो सकते हैं।अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो अपने बालों में ये 2 रुपए की चीज़ का करें इस्तेमाल। इससे आपक बालों से ये ज़िद्दी डैंड्रफ गायब हो जायेंगे।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: December 21, 2023 12:40 IST
Camphor Benefits - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Camphor Benefits

सर्दियों के मौसम में ज़्यादतर लोग डैंड्रफ की समस्‍या से परेशान होते हैं।तो वहीँ कई बार कुछ लोग साल के 12 महीने रुसी से पीछा नहीं छुड़ा पाते हैं।सिर में डैंड्रफ की समस्‍या बढ़ने से कई तरह की परेशानियां शुरू हो जाती हैं।इसकी वजह से बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं और रूखे सूखे बेजान हो जाते हैं।बालों की चमक खो जाती है।साथ ही डैंड्रफ की वजह से लगातार खुजली होने लगती है जिस वजह से स्कैल्प पर फुंसी आने लगती है।अगर आप भी इस परेशानी से जूझ रहे हैं तो इसे जड़ से ठीक करने के लिए आप यह जादुई नुस्खा आज़मा सकते हैं।सदियों पुराना यह नुस्खा आपके लिए संजीवनी बूटी की तरह काम कर सकता है।क्या है यह नुस्खा चलिए आपको बताते हैं।

कपूर से खत्म होंगे डैंड्रफ

2 रुपए में मिलने वाला कपूर आपके लिए बेहद लाभकारी हो सकता है।कपूर में एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं ये बालों में इलास्टीन और कोलेजन के प्रोडक्शन को बढ़ाता है।इसलिए आप डैंड्रफ को दूर करने के लिए नारियल के तेल में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।चलिए आपको बताते हैं डैड्रफ को खत्म करने के लिए आप इनका कैसे इस्तेमाल करें।

Year Ender 2023: इस साल Google पर खूब सर्च किये गए Korean Skin Care Routine, आप भी जानें स्टेप-बाय-स्टेप प्रोसेस

नारियल तेल और कपूर का मिश्रण है कारगर

कपूर के एंटीबैक्टीरियल गुण डैंड्रफ को हटाने में असरदार हैं। साथ ही यह ब्लड सर्कुलेशन को तेजी से बढ़ाता है और बालों के रूखेपन को कम करता है। वहीँ नारियल का तेल भी स्‍कैल्‍प की ड्राइनेस को हटाता है और वहां कूलिंग प्रदान करता है।आधे कप नारियल के तेल में कपूर की 2 गोलियां मिलाएं। कपूर की गोलियों को पीस कर ही नारियल के तेल में मिक्‍स करें। कपूर घुलने तक नारियल के तेल को गैस पर गर्म करें।

ये है लगाने का तरीका

नारियल और कपूर के मिश्रण से बने इस तेल को सिर की जड़ों पर लगाएं और हलके हाथों से सिर को मसाज दें। कपूर नारियल का तेल लगाने के बाद इसे रात भर रहने दें। सुबह ठंडे पानी से बालों को धो लें। ऐस करने से 1 हफ्ते के अंदर ही आपके सिर  से डैंड्रफ गायब हो जायेंगे।

टमाटर का फेस पैक मुहांसों का करेगा सफाया, दाग-धब्बे होंगे मिनटों में दूर; बस ऐसे करें इस्तेमाल

आंखों के नीचे भद्दे काले घेरों ने जमा लिया है डेरा? आज़माएं ये घरेलू नुस्खे मिनटों में दूर होंगे डार्क सर्कल

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement