Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

आंखों के नीचे भद्दे काले घेरों ने जमा लिया है डेरा? आज़माएं ये घरेलू नुस्खे मिनटों में दूर होंगे डार्क सर्कल

अगर आपके आँखों के नीचे भी डार्क सर्कल आ गया है तो घबराये नहीं इन घरेलू नुस्खे  की मदद से आप इन काले घेरों को मिनटों में दूर कर सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: December 20, 2023 14:01 IST
Dark Circles Home Remedies- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Dark Circles Home Remedies

आंखों के नीचे आए डार्क सर्कल आपके चेहरे की रौनक बिगाड़ देते हैं। इन काले दाग-धब्बों की वजह से चेहरा बेजान लगने लगता है। कई बार लोग इन डार्क सर्कल को छिपाने के लिए मेअकप की सहायता लेते हैं। लेकिन यह उपाय अस्थाई है। जैसे ही मेकअप हटा आपके डार्क सर्कल फिर से दिखाई देने लगते हैं। डार्क सर्कल किसी भी उम्र में और कई कारणों से हो सकते हैं। जैसे - नींद पूरी न होना, देर रात तक जगना, थकान या फिर जेनेटिक्स भी इसकी वजह हो सकते हैं। सूरज की यूवी किरणें भी स्किन को डैमेज करती हैं। आंखों के नीचे अगर काले घेरे या सूजन की वजह से चेहरा कई साल बड़ा दिखता है। ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो इन कुछ उपायों से काले दाग धब्बों से आप छुटकारा पा सकते हैं।

काले घेरों के लिए ये उपाय आजमाएं 

  • खीरा और आलू : खीरे की ठंडी स्लाइस को अपनी आंखों पर 10-15 मिनट के लिए रखने से इस समस्या को कम किया जा सकता है। साथ ही अगर आपकी आँखों का डार्क सर्कल ज़्यादा बढ़ गया है तो अपनी आंखों पर आलू की स्लाइस काट कर लगाएं। ऐसा करने से आपके डार्क सर्कल कम हो जाएंगे।  

  • गुलाब जल: गुलाब जल स्किन पर कूलिंग इफेक्ट देता है। यह आंखों के आसपास की सूजन और काले घेरे को कम करने में बेहद असरदार है। गुलाब जल को आंखों पर 10-15 मिनट के लिए लगाएं और फिर ठंडे पानी से आंखों को धोएं। 

  • ठंडे पानी से करें सेकाई: डार्क सर्कल और आंखों के आसपास की सूजन को कम करने के लिए ठंडे पानी को बाउल में डालें और उसमे अपना चेहरा डुबोएं। ऐसा करने से आपकी स्किन सॉफ्ट होगी और डार्क सर्कल से भी छुटकारा मिलेगा। 

  • ठंडा दूध: सबसे पहले एक बाउल में थोड़ा ठंडा दूध लें और इसमें दो कॉटन बॉल्स को भिगोएं. कॉटन बॉल्स को आंखों के ऊपर इस तरह रखें कि ये डार्क सर्कल्स को कवर कर ले. इन्हें 20 मिनट के बाद  हटा दें। ताजे पानी से आंखों को धोएं। डार्क सर्कल हटाने के लिए दूध का इस्तेमाल करने का ये सबसे आसान तरीका है।

  • संतरे का पाउडर: संतरे में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाएत है. इसके छिलकों को 3 से 4 दिन तक धूप में सुखा लें और पीसकर जार में रख लें। अब एक चम्‍मच पाउडर में थोड़ा सा दूध मिलाकर पेस्‍ट बना लें. पेस्ट को आंखों के नीचे हल्के हाथों से लगाएं. हफ्ते में 2 से 3 बार इसे लगाएं। 2 हफ्ते में आपको फर्क दिखेगा।

टमाटर का फेस पैक मुहांसों का करेगा सफाया, दाग-धब्बे होंगे मिनटों में दूर; बस ऐसे करें इस्तेमाल

Year Ender 2023: साल 2023 में Glowing Skin के लिए इन 4 देसी नुस्खों का रहा बोलबाला, क्या आपने आज़माया? 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement