Saturday, May 18, 2024
Advertisement

मुंबई इंडियंस ने सनराइजर्स हैदराबाद को हराया, टीम इंडिया की नई जर्सी आई सामने, देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

आईपीएल में मुंबई इंडियंस का सामना सनराइजर्स हैदराबाद से हुआ। दूसरी ओर भारतीय महिला टीम ने बांग्लादेश की महिला टीम को चौथे टी20 मैच में हरा दिया। ऐसे में आइए खेल की ऐसी ही 10 बड़ी खबरों पर नजर डालते हैं।

Written By: Rishikesh Singh
Updated on: May 07, 2024 12:12 IST
Sports Top 10 News- India TV Hindi
Image Source : AP / GETTY Sports Top 10 News

Sports Top 10 News: आईपीएल में मुंबई इंडियंस और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच मुकाबला खेला गया। इस मैच को मुंबई इंडियंस की टीम ने अपने नाम कर लिया। वहीं इस दौरान मुंबई के स्टार बल्लेबाज सू्र्यकुमार यादव ने भी शतक जड़ा। दूसरी ओर टीम के कप्तान हार्दिक पांड्या भी काफी लंबे समय के बाद फॉर्म में नजर आए। आईपीएल के दौरान एक टीम से जुड़ी एक और बड़ी खबर सामने आई, जहां देर रात खराब मौसम के चलते कोलकाता नाइट राइडर्स की फ्लाइट की दो बार फेल लैंडिंग हुई। ऐसे में आइए खेल जगत से जुड़ी 10 बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालें।

खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

मुंबई इंडियंस ने जीता मैच

IPL 2024 का 55वां मुकाबला मुंबई इंडियंस और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेला गया। इस मैच में मुंबई इंडियंस के कप्तान हार्दिक पांड्या ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने पहले बैटिंग का न्योता मिलने के बाद 173 रन बनाए हैं। सूर्यकुमार यादव के शतक की बदौलत मुंबई इंडियंस की टीम ने आसानी से इस टारगेट को चेज कर लिया। मुंबई इंडियंस ने 17.2 ओवर में 3 विकेट खोकर 174 रन बनाए।

सूर्या ने खेली शानदार पारी

सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मुंबई इंडियंस की जीत में सूर्यकुमार यादव का रोल सबसे अहम रहा। उन्होंने इस मुकाबले में शानदार शतक जड़ा। सूर्या ने इस मैच में 51 गेदों पर 102 रनों का पारी खेली और अपनी टीम को मैच जिताया। सूर्या का टी20 क्रिकेट में यह छठा शतक है। वहीं आईपीएल का दूसरा। सूर्या को उनकी दमदार पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया है।

रोहित शर्मा ने बनाया खास रिकॉर्ड

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 4 रन बनाए। वह बड़ी पारी नहीं खेल पाए। लेकिन ये आईपीएल में उनकी 250वीं पारी थी। इसी के साथ वह आईपीएल के इतिहास में 250 पारियां खेलने वाले इकलौते प्लेयर बन गए हैं। उनसे पहले कोई भी प्लेयर आईपीएल में इस मुकाम तक नहीं पहुंच पाया था। दूसरे नंबर पर विराट कोहली हैं। उन्होंने आईपीएल में 240 पारियां खेली हैं। 230 पारियों के साथ दिनेश कार्तिक तीसरे नंबर पर हैं। 

सूर्या-तिलक की जोड़ी ने MI के लिए बनाया रिकॉर्ड

सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मुंबई इंडियंस की शुरुआत बहुत ही खराब रही। जब रोहित शर्मा चार रन और ईशान किशन 9 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद नमन धीर तो अपना खाता तक नहीं खोल पाए। लेकिन फिर सूर्यकुमार यादव और तिलक वर्मा ने कमाल का प्रदर्शन किया। तिलक वर्मा ने एक छोर संभाले रखा, तो वहीं सूर्यकुमार यादव ने दूसरे छोर से विस्फोटक बैटिंग की। इन दोनों प्लेयर्स ने चौथे विकेट के लिए 143 रनों की साझेदारी की। मुंबई इंडियंस के लिए आईपीएल में ये चौथे विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है। इससे पहले ये रिकॉर्ड रोहित शर्मा और कोरी एंडरसन के नाम था। तब इन दोनों ने आईपीएल 2015 में केकेआर के खिलाफ चौथे विकेट के लिए 131 रन बनाए थे। 

शतक लगाने के बाद क्या बोले सूर्या

मुंबई ने पांचवें ओवर में 31 रन पर तीसरा विकेट गंवा दिया था लेकिन मैन ऑफ द मैच सूर्यकुमार यादव ने आईपीएल अपनी दूसरी शतकीय पारी के दौरान 12 चौके और छह छक्के लगाकर टीम को दबाव में नहीं आने दिया। सूर्यकुमार यादव ने मैच के बाद कहा कि मैं बहुत लंबे समय के बाद ऐसा कर रहा हूं। यह 14 दिसंबर के बाद पहली बार है जब मैंने 20 ओवर तक फील्डिंग किया और 18 ओवर तक बल्लेबाजी की। मैं हालांकि ठीक हूं। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि मेरे लिए इस तरह की पारी खेलकर टीम को जीत दिलाना समय की मांग थी। तीन विकेट गिर चुके थे और मुझे अंत तक खेलना था। 

दिल्ली और राजस्थान की टक्कर

आईपीएल 2024 के 56वें ​​मैच में दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स आमने-सामने होंगे। दोनों टीमों के बीच फैंस को कांटे की टक्कर की उम्मीद है। आपको बता दें कि आईपीएल 2024 में दोनों टीमों के बीच यह पहली मुकाबला है। राजस्थान रॉयल्स और दिल्ली कैपटल्स दोनों के लिए यह मैच काफी अहम है। इस मैच को अगर राजस्थान रॉयल्स की टीम जीत जाती है तो वह प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की कर लेंगे। दिल्ली के लिए यह मैच इसलिए अहम है क्योंकि प्लेऑफ की रेस में बने रहने के लिए उन्हें यह मैच अपने नाम करना होगा। ऐसे में रोमांचक मुकाबले की उम्मीद की जा सकती है। 

टी20 वर्ल्ड कप के लिए नई जर्सी आई सामने

टी20 वर्ल्ड कप 2024 की शुरुआत 1 जून से हो रही है। भारतीय टीम के स्क्वाड का ऐलान पहले ही किया जा चुका है। भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा हैं और उपकप्तानी की जिम्मेदारी हार्दिक पांड्या को मिली है। भारतीय स्क्वाड में 15 प्लेयर्स शामिल हैं वहीं चार खिलाड़ियों को ट्रेवलिंग रिजर्व में चांस मिला है। अब टी20 वर्ल्ड कप 2024 से पहले ही टीम इंडिया की नई जर्सी लॉन्च हो गई है। टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए टीम इंडिया की नई जर्सी नीले और केसरिया रंग की है। इसमें कॉलर पर तिरंगे रंग की पट्टियां हैं। बाजू केसरिया रंग के हैं। बाकी हिस्सा नीले रंग का है। जर्सी के बीच में टीम इंडिया लिखा हुआ है।

आशा शोभना ने बनाया खास रिकॉर्ड

भारतीय महिला टीम और बांग्लादेश महिला टीम के बीच चौथा टी20 इंटरनेशनल मैच खेला गया। इस मैच को टीम इंडिया ने अपने नाम किया है। इस मैच में भारत के लिए आशा शोभना ने डेब्यू किया है। आशा शोभना को डेब्यू कैप स्मृति मंधाना ने सौंपी। उनका ये पहला इंटरनेशनल मैच है। अब उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में बिना गेंद फेंके ही डेब्यू के वक्त बड़ा रिकॉर्ड बना दिया है। वह भारत के लिए टी20 इंटरनेशनल में डेब्यू करने वाली सबसे उम्रदराज महिला प्लेयर बन गई हैं। वह 33 साल और 51 दिन की हैं। उन्होंने सीमा पुजारे को पीछे कर दिया है। उन्होंने साल 2008 में 32 साल और 50 दिन की उम्र में टी20 इंटरनेशनल में डेब्यू किया था। 

खराब मौसम में फंसी KKR की फ्लाइट

आईपीएल 2024 के बीच कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई। कोलकाता में सोमवार को आंधी तूफान के साथ तेज बारिश हुई। ऐसे में खराब मौसम के चलते कोलकाता नाइट राइडर्स का चार्टर प्लेन सफल लैंडिंग नहीं कर सका। ऐसे में इस फ्लाइट को डाइवर्ट का फैसला लिया गया और गुवाहाटी की ओर मोड़ दिया गया। कोलकाता नाइट राइडर्स ने खुद सोशल मीडिया पर ये अपडेट अपने फैंस को दिया। वहीं, देर रात 1:20 बजे कोलकाता नाइट राइडर्स ने सोशल मीडिया पर एक और अपडेट दिया और बताया कि गुवाहाटी से कोलकाता के लिए उड़ान भरने के बाद केकेआर की टीम को एक और फेल लैंडिंग का सामना करना पड़ा। जिसके बाद इस उनकी फ्लाइट को वाराणसी की ओर डाइवर्ट किया गया। 

युगांडा के वर्ल्ड कप स्क्वाड का ऐलान

टी20 वर्ल्ड कप 2024 अमेरिका और वेस्टइंडीज की धरती पर अगले महीने से शुरू हो रहा है। टी20 वर्ल्ड कप 2024 में 20 टीमें हिस्सा ले रही हैं। इन टीमों को पांच-पांच के चार ग्रुप में बांटा गया है। हर ग्रुप से दो टीमें सुपर-8 राउंड में जगह बनाएंगी। युगांडा की टीम पहली बार टी20 वर्ल्ड कप में हिस्सा लेगी। अब आगामी वर्ल्ड कप के लिए टीम ने अपने स्क्वाड का ऐलान कर दिया है। टीम का कप्तान ब्रायन मसाबा को बनाया गया है। वहीं उपकप्तानी की जिम्मेदारी रियाजत अली शाह को मिली है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement