Saturday, May 18, 2024
Advertisement

35 करोड़ 23 लाख के नोटों का पहाड़ बरामद, झारखंड के मंत्री का पीएस नौकर समेत गिरफ्तार

ईडी ने सोमवार को झारखंड में मनी लॉन्ड्रिंग को लेकर 6 से अधिक जगहों पर छापेमारी की थी। इस रेड में कुल 35 करोड़ से भी ज्यादा रुपये बरामद किए गए हैं। इस रेड के बाद झारखंड सरकार के एक मंत्री की मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

Edited By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: May 07, 2024 12:17 IST
झारखंड में ED की कार्रवाई।- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV झारखंड में ED की कार्रवाई।

झारखंड सरकार के मंत्री आलमगीर आलम के पीएस संजीव कुमार लाल और उनके नौकर जहांगीर आलम को प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी की टीम ने गिरफ्तार कर लिया है। देर रात तक चली रेड में इनके ठिकानों से कुल 35 करोड़ 23 लाख रुपये बरामद किए गए हैं। इतनी बड़ी रकम की बरामदगी के बाद अब मंत्री आलमगीर आलम में भी मुश्किल में फंसते दिखाई दे रहे हैं। जानकारी के मुताबिक, अब ईडी इस पूरे मामले में झारखंड सरकार के मंत्री आलमगीर आलम से इस रकम का हिसाब पूछने की तैयारी कर रही है। उन्हें जल्द ही समन जारी किया जा सकता है। 

नौकर पैसों का केयरटेकर था

ईडी ने सोमवार को आलमगीर आलम के पीएस के नौकर और उनके अन्य करीबियों के ठिकानों पर छापमेरी की थी। नौकर जहांगीर आलम ने प्रारंभिक पूछताछ में कबूल किया है कि वह कमीशन और रिश्वत से जुटाई रकम का केयरटेकर था, जिसके एवज में उसे महीने के करीब 15 हजार रुपये मिलते थे। जानकारी के मुताबिक, जहांगीर को मंत्री आलमगीर ने ही अपने पीएस संजीव कुमार लाल के यहां नौकरी पर रखवाया था। मंत्री के पीएस संजीव लाल ने उसके लिए अपार्टमेंट में फ्लैट लिया था।

अलमारियों में भरता था पैसे

अब तक मिली जानकारी के मुताबिक, संजीव लाल हर एक-दो दिन में उसे रुपयों का बैग या थैला देते थे, जिसे वह फ्लैट की अलमारियों में भरता था। ईडी अधिकारियों ने 10 लाख और एक अन्य सहयोगी के ठिकाने से 2 करोड़ 93 लाख रुपये जब्त किए हैं। मंत्री के पीएस संजीव कुमार लाल ने इस बात से साफ इनकार कर दिया था कि नौकर जहांगीर के फ्लैट से मिली रकम उनकी है। हालांकि, सबूत और जहांगीर के बयान के बाद ईडी ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया। 

बार-बार बेहोश होने लगे पीएस

रिपोर्ट्स की मानें तो ईडी ने जब पीएस संजीव लाल से पूछताछ की तो वह बार-बार बेहोश होने लगे। ईडी ने कई कागजात जब्त किए हैं जिसमें ट्रांसफर-पोस्टिंग से जुड़े ब्योरे हैं। इसके अलावा ईडी ने झारखंड के मुख्य सचिव को ग्रामीण विकास विभाग में गड़बड़ियों को लेकर एफआईआर दर्ज करने के लिए लिखा गया एक पत्र भी मिला है। माना जा रहा है कि ईडी की चिट्ठी पर कार्रवाई करने के बजाय उसे लीक कर विभाग के अफसरों तक पहुंचा दिया था। (इनपुट: IANS)

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Elections 2024: वोट डालने के बाद येदियुरप्पा ने कहा, 'माहौल बहुत अच्छा है, हम 25-26 सीटें जीतने जा रहे हैं'

Lok Sabha Elections 2024: छत्तीसगढ़ में उम्र का शतक लगा चुके दो हजार से ज्यादा वोटर करेंगे मतदान

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement