Monday, April 29, 2024
Advertisement

स्कैल्प में ड्राईनेस के कारण खुश्की और खुजली से हैं परेशान, लगाएं ये 3 चीजें जो हैं बेहद कारगर

इस मौसम में आपके बालों में खुश्की और खुजली की समस्या बढ़ सकती है। ऐसे में आप इन उपायों को आजमाकर इस समस्या से पार पा सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: September 07, 2023 6:00 IST
scalp_infection- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL scalp_infection

बरसात के बाद उमस भरे इसे मौसम में बालों की समस्या अक्सर बढ़ जाती है। नमी और उमस की वजह से स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन बढ़ता है और फिर  ये खुजली व खुश्की का कारण बन जाता है। इसकी वजह से बालों में खुजली होती है और फिर इंफेक्शन के कारण बाल तेजी से झड़ने लगते हैं। ऐसे में आपको सबसे पहले उन उपायों को आजमाना चाहिए जो कि आपके स्कैल्प को नमी दे और फिर खुजली व खुश्की से राहत दिलाए। तो, आपको करना ये है कि प्याज का रस एलोवेरा और नारियल तेल को मिलाना है और इसे अपने बालों पर लगाना। इस लगाने से आपको ये तमाम फायदे मिलेंगे।

स्कैल्प में ड्राईनेस दूर करने के लिए प्याज का रस एलोवेरा और नारियल तेल-Onion juice aloevera coconut oil remedies in hindi

1. एंटी डैंड्रफ हैं ये

प्याज का रस, एलोवेरा और नारियल तेल का इस्तेमाल आप डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए कर सकते हैं। ये तीनों एंटी डैंड्रफ गुणों से भरपूर हैं और स्कैल्प की सफाई करने में मददगार है। इसके अलावा ये आपके सिर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करते हैं, खुश्की को रोकते हैं और बालों में डैंड्रफ होने से बचाते हैं। 

पिचके हुए गाल भरने के लिए अपनाएं ये 4 आसान घरेलू उपाय, जल्द दिखेगा असर

2. इंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर

आपके स्कैल्प में खुजली और खुश्की का एक कारण फंगल इंफेक्शन की वजह से सूजन भी है। जब आप प्याज का रस, एलोवेरा और नारियल तेल तीनों को मिलाकर बालों में लगाते हैं तो ये इंफेक्शन को कम करने के साथ सूजन में कमी लाता है और ड्राईनेस और खुजली से बचाता है। 

कमर तक लंबे बालों की है चाहत तो इन 3 चीजों का इस्तेमाल कर दें शुरू

3. बालों को हाइड्रेट करता है

प्याज का रस, एलोवेरा और नारियल तेल तीनों ही आपके बालों की जड़ों में जाकर इन्हें अंदर से हाइड्रेट कर सकता है और नमी को पोर्स में लोक कर सकता है। इससे आपके बालों में खुश्की व खुजली कम होगी और आपके बाल लंबे समय तक के लिए हेल्दी रहेंगे। तो, 1 प्लाज लें और इसे कद्दूकस करके इसका रस निकाल लें। फिर इसमें एलोवेरा जेल और नारियल तेल मिलाएं और इसे अपनी स्कैल्प पर लगाएं। 40 मिनट छोड़ दें और बालों को वॉश कर लें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement