Sunday, April 28, 2024
Advertisement

कमर तक लंबे बालों की है चाहत तो इन 3 चीजों का इस्तेमाल कर दें शुरू

लंबे और घने बालों के लिए हम आपको 3 चीजों का इस्तेमाल बताने वाले हैं। जिससे न सिर्फ हेयर ग्रोथ होगी बल्कि बालों की क्वालिटी भी सुधरेगी।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: September 03, 2023 16:00 IST
hair care tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK hair care tips

Hair Growth: लंबे बाल पाने की चाहत रखने वाले बाजार से महंगे हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन असल में बालों की सेहत सुधारने के लिए आपकी किचन में रखे हुए सामान ही काफी हैं। कई ऐसी घरेलू नुस्खे होते हैं जिन्हें आजमाने से बालों की क्वालिटी सुधरती है। यहां हम आपको आपकी रसोई में मौजूद 3 चीजों का ऐसा इस्तेमाल बताने वाले हैं, जिससे आपके बालों की लंबाई भी बढ़ेगी और क्वालिटी भी अच्छी होगी।

क्या लगाने से बाल बढ़ते हैं? (How to increase hair growth naturally)

अंडा (Egg)

अंडा प्रोटीन से भरपूर होता है और सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। अंडा बालों की ग्रोथ के लिए भी लाभदायक साबित होता है। इसके लिए आप हफ्ते में कम से कम 1 बार अंडे का हेयर मास्क बालों में जरूर लगाएं। अंडे का मास्क बनाने के लिए आपको 1 अंडे में 1 चम्मच जैतून का तेल और 1 चम्मच शहद मिलाना होगा। इसे मास्क को 20 से 30 मिनट के लिए लगाएं और फिर शैंपू कर लें।

मेथी दाना (Fenugreek Seeds)

बालों में मेथी दाने का इस्तेमाल फायदेमंद साबित होता है। बालों की लंबाई और क्वालिटी अच्छी करने के लिए महीने में कम से कम 4 बार आप मेथी के मास्क का प्रयोग जरूर करें। इसे बनाने के लिए आपको 3 से 4 चम्मच मेथी के दानों को रातभर के लिए भिगोना होगा और सुबह इसका पेस्ट बनाना होगा।  मेथी के पेस्ट को आप बालों पर अच्छे से लगाएं और 30 से 40 मिनट के बाद इसे अच्छे से धोएं।

प्याज (Onion)

प्याज के रस (Onion Juice) के बालों के लिए आपने फायदे तो सुने ही होंगे। बालों की ग्रोथ के लिए आप प्याज के रस को स्कैल्प पर मलते हुए लगाएं और फिर 15 से 20 मिनट के बाद इसे शैंपू से धो लें। प्याज का रस बाल झड़ने से भी रोकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: किचन में मौजूद सामानों से घर में बनाएं ये 5 स्क्रब, नेचुरल ग्लो से चमकेगा चेहरा

बिना पार्लर गए अपनी आंखों को दें एक आकर्षक लुक, जानें काजल और आईलाइनर इस्तेमाल करने का सही तरीका

कच्चे नारियल को कद्दूकस करें और जो निकले उसे स्कैल्प पर लगाएं, पाएं बालों की इन 3 समस्याओं से छुट्टी

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement