Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Skin Care: भीषण गर्मी में अपनी स्किन को सनबर्न से कैसे बचाएं, जानिए शहनाज हुसैन से टिप्स

Shahnaz Husain Skin Care Tips: गर्मियों में सनबर्न की समस्या आम होती है। ऐसे में आपनी स्किन को झुलसती धूप से कैसे बचाया जाएं जानिए मशहूर स्किन केयर एक्सपर्ट शहनाज हुसैन से।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Updated on: May 16, 2023 18:35 IST
Skin Care Tips- India TV Hindi
Image Source : FILE IMAGE Skin Care Tips

Summer Skin Care Tips: गर्मी का मौसम सेहत और स्किन दोनों के लिए सुहाना नहीं होता है। इन दिनों जहां पेट से जुड़ी कई समस्याएं बनी रहती हैं। वहीं तपती धूप स्किन को भी बुरी तरह झुलसा कर रख देती है। ऐसे में घमौरियां, पिंपल्स और सनबर्न जैसी परेशानियां बनी रहती है। सूर्य की किरणों के दुष्प्रभावों से अपनी स्किन को कैसे बचाएं आज हम जानेंगे स्किन केयर एक्सपर्ट शहनाज हुसैन से। इनके द्वारा दिए गए टिप्स के माध्यम से आप गर्मी में भी अपनी स्किन को हेल्दी और चमकदार रख सकते हैं। 

गर्मी में ऐसे करें अपनी स्किन की धूप से सुरक्षा

1. गर्मी के दिनों में भरी दोपहरी में बाहर निकलने से अवॉयड करना चाहिए लेकिन अगर किसी जरूरी काम की वजह से निकलना पड़ रहा है स्किन पर सनस्क्रीन का प्रयोग जरूर करें। धूप में निकलने से करीब 20 मिनट पहले सनस्क्रीन लगाएं। यह क्रीम आपकी स्किन को हानिकारक यूवी किरणों से बचाता है। 

2. अगर आपकी स्किन ऑयली है तो ऑयल फ्री सनस्क्रीन क्रीम का इस्तेमाल करें। आप चाहे तो एंटी-टैन सनस्क्रीन भी लगा सकते हैं।

3. अगर आप समुद्र किनारे छुट्टियां मनाने जा रहे हैं तो सनस्क्रीन जरूर लगाएं। इन जगहों पर आपकी स्किन को धूप अधिक नुकसान पहुंचाता है।

कौनसा सनस्क्रिन क्रिम लगाना चाहिए?

अगर आपकी स्किन नॉर्मल है तो 20 से 25 एसपीएफ वाला सनस्क्रीन लगाना चाहिए। वहीं अगर आपकी स्किन काफी सेंसिटिव है (जैसे धूप में जलन या धब्बे होने की संभावना) तो 40 या उससे अधिक एसपीएफ वाला सनस्क्रीन लगाएं। आपको बता दें कि बाजार में उपलब्ध हर सनस्क्रीन क्रीम पर एसपीएफ लिखा होता है तो आप वहां से आसानी से चेक कर सकते हैं।

सनबर्न के लक्षण क्या है?

गर्मियों में आसानी से लोगों को सनबर्न की समस्या हो सकती है। दरअसल, जब हमारी स्किन धूप के सीधे कॉन्टैक्ट में आती है तो इससे स्किन जलने लगती है, जिसे सनबर्न कहा जाता है। सनबर्न होने पर स्किन लाल हो जाती है और फफोले भी पड़ जाते हैं। अगर इसका समय पर इलाज न किया जाए तो यह समस्या काफी गंभीर हो सकती है। ऐसे में सनबर्न के इलाज से बेहतर इसका बचाव है।

सनबर्न को ऐसे करें दूर

  1. सनबर्न से स्किन जल जाती है, जिससे जलन होने लगती है। ऐसे में ऐलोवेरा जेल लगाने से आपके चेहरे को ठंडक मिलेगी। एलोवेरा में जिंक पाया जाता है, जो एंटी-इंफ्लेमेटरी है।
  2. ठंडा खीरे का स्लाइस लें और उसे स्किन के उस हिस्से पर रखें जहां जलन हो रही है। वहीं सूजन को कम करने के लिए  ठंडे खीरे को कद्दूकस करके भी सनबर्न पर लगा सकते हैं।
  3. सनबर्न से स्किन में रुखापन आ जाता है। ऐसे में रुखी स्किन पर तरबूज का रस लगाएं, इससे आपकी स्किन मुलायम हो जाएगी।
  4.  कूलिंग मास्क के इस्तेमाल से भी सनबर्न की समस्या को दूर किया जा सकता है। इसके लिए खीरे का रस, दो चम्मच मिल्क पाउडर और एक अंडे का सफेद भाग लें। फिर इन सभी चीजों को अच्छे से मिला लें। अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। करीब आधा घंटा बाद अपना चेहरा साफ पानी से धो लें। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो मिल्क पाउडर का इस्तेमाल न करें

ये भी पढ़ें-

सफेद बालों से परेशान लोग सुन लें Jawed Habib की ये बात, अपनाएं और बाल हो जाएंगे काले

क्या आप व्हाइट हेड्स से हैं परेशान? लगाएं फल और फलों से बनने वाले ये 3 स्क्रब

इस सब्जी को लगाकर glass skin की तरह चमेगा आपका चेहरा, नहीं दिखेगा दाग-धब्बों का नामोनिशान

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement