Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

क्या आप व्हाइट हेड्स से हैं परेशान? लगाएं फल और फलों से बनने वाले ये 3 स्क्रब

व्हाइट हेड्स हटाने के उपाय: व्हाइट हेड्स आपकी स्किन का निखार छीन सकते हैं। ऐसे में इन स्क्रब का इस्तेमाल करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: May 10, 2023 10:18 IST
whiteheads_scrub- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK whiteheads_scrub

व्हाइट हेड्स हटाने के उपाय: व्हाइट हेड्स (whiteheads), आपकी त्वचा में जमा डेड सेल्स और ऑयल के कण हैं जो कि स्किन पोर्स को बंद करने की वजह बनते हैं। समय पर इसका सफाया नहीं किया गया तो ये तेजी से फैलने लगते हैं और पूरी स्किन को खराब कर देते हैं। ऐसे में कुछ होममेड स्क्रब का इस्तेमाल करना आपकी स्किन पोर्स को साफ करने के साथ व्हाइटहेड्स का सफाया करने में मदद कर सकते हैं। तो, आइए जानते हैं चेहरे पर व्हाइटहेड्स से छुटकारा (whiteheads removal tips) कैसे पाएं?

व्हाइट हेड्स हटाने के उपाय-Scrub for whiteheads in hindi

1. पपीते से बना स्क्रब-Papaya scrub

व्हाइट हेड्स हटाने के लिए पपीते से बना स्क्रब कारगर तरीके से काम करता है। ये स्क्रब विटामिन सी सहित कई प्रकार के क्लीनजिंग एजेंट से भरपूर है जो कि स्किन में जाकर डेड सेल्स सा सफाया करता है। साथ ही ये ऑयल प्रोडक्शन में कमी लाता है और व्हाइट हेड्स हटाने में मददगार है। पपीता को इसके छिलके के साथ मिलाकर पीस लें और फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं। थोड़ा सूख जाने के बाद स्क्रूब करते हुए चेहरा धो लें।

papaya_scrub

Image Source : FREEPIK
papaya_scrub

पहले दिन कितने मिनट दौड़ना चाहिए? जान लें और फिर शुरू करें Running Exercise

2. गुलाब के फूलों का स्क्रब-Rose scrub

गुलाब के फूलों से बना स्क्रब, स्किन के लिए कई प्रकार से काम कर सकता है। पहले तो ये स्किन को अंदर से साफ करता है और फिर ये डेड सेल्स का सफाया करते हुए इसमें ब्लड सर्कुलेशन को सही करता है। इसके अलावा गुलाब एंटीबैक्टीरियल है जो कि स्किन के लिए फायदेमंद है। तो, गुलाब की पंखुड़ियों को तोड़कर इसमें थोड़ा सा एलोवेरा जेल मिलाकर पीस लें। ऊपर से 1 चम्मच ओट्स मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। 

नसों की कमजोरी को दूर कर देगा ये जूस, पीकर मांसपेशियों में भी आएगी ताकत

 

3. अमरूद का स्क्रब-Gauva scrub

अमरूद का स्क्रब डेड सेल्स को साफ करने के साथ स्किन की कई समस्याओं को दूर कर सकता है। इसके अलावा अमरूद की पत्तियां और इसका फल दोनों ही एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है। तो 1 अमरूद लें और 4 अमरूद के पत्ते। दोनों को पीस लें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। हल्के हाथों से स्क्रब करें और  20 मिनट रख कर ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement