Sunday, May 19, 2024
Advertisement

नए साल की पार्टी पर जाने से पहले दही का ऐसे करें इस्तेमाल, मिलेगा इंस्टेंट निखार; ड्राई स्किन की हो जाएगी छुट्टी

पुराना साल अब खत्म हो रहा है। लोग नए साल का स्वागत करने की तैयारियों में जुट गए हैं। ऐसे में पार्टी जाने से पहले आप दही के ये नुस्खे आज़मा लें। इन नुस्खों से आपको तुरंत मिलेगा निखार।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: December 31, 2023 13:44 IST
skin care tips - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL skin care tips

साल 2023 को अलविदा कहकर हर कोई नए साल 2024 के स्वागत में जुटा हुआ है। नए साल की पार्टी के लिए लोग बेहद उत्सुक रहते हैं। इस मौके पर हर महिला और पुरुष हर कोई सुंदर दिखन चाहता हैं। लेकिन सर्दी बढ़ने से लोगों की स्किन बहुत ज़्यादा ड्राई हो जाती है ऐसे में कोई भी प्रॉडक्स्ट कुछ ख़ास कमाल भी दिखा नहीं पाते हैं। साथ ही केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स में मौजूद केमिकल्स चेहरे को बहुत ज़्यादा नुकसान पहुंचाते हैं।  लेकिन क्या आप जानते हैं दही से आप इंस्टेंस ग्लो पा सकते हैं। चलिए आपको बताते यहीं आप दही से कैसे इंस्टेंट निखार पा सकते हैं। 

  1. दही और कॉफी: पार्टी में जाने से पहले अपन चेहरे को दही से इंस्टेंट निखार दे सकते हैं।  कॉफी और दही का पैक आपकी स्किन की ड्राइनेस को दूर कर सॉफ्ट बनाता है। 3 चम्मच दही में 2 चम्मच कॉफी को अच्छी तरह मिलाएं। जब यह पेस्ट अच्छी तरह मिल जाए तो इसे ब्रश के ज़रिये अपने स्किन पर लगाएं। इस पेस्ट से आप अपने गर्दन को स्क्रब भी कर सकते हैं।  5 मिनट बाद इसके अच्छे से गुनगुने पानी से धो लें। आप देखेंगे कि आपका चेहरा ग्लो करने लगेगा। 
  2. दही और बेसन: नए साल की पार्टी में जाने से पहले आप 2 चम्मच दही में 2 चम्मच बेसन, आधा चम्मच शहद को अच्छी तरह मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट के बाद आपकी स्किन को ठंडे पाने से धोएं। इस पेस्ट को लगाने से आपकी स्किन तुरंत सॉफ्ट हो जाएगी और चमकने लगेगी।
  3. टमाटर और दही: टमाटर और दही से बना पैक आपको इंस्टेंट निखार देगा।  दो चम्मच टमाटर का गूदा, एक चम्मच दही और एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं।  इन सभी सामग्री को को अच्छी तरह मिक्स कर लें।  फिर इस मिश्रण को 5-10 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाकर रखें और उसके बाद धीरे-धीरे हल्के हाथों से मसाज करें और साफ पानी से धो लें।  
  4. दही और बादाम: सर्दियों के मौसम में अपने चेहरे को मॉइस्चराइज़ करना न भूलें। चेहरे की नमी को बनाए रखने के लिए आप ऐलोवेरा, कोकोनट, शिआ बटर और हर्बल ऑयल्स का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके साथ ही त्वचा को मुलायम बनाए रखने के लिए आप घर पर ही मॉइस्चराइज़िंग पैक तैयार कर सकती हैं।  दो बडे़ चम्मच दही में एक चम्मच बादाम का पाउडर मिलाकर उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को दस मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें। उसके बाद अपने चेहरे को साफ़ पानी से धो लें।  

Skin Care में स्क्रब से लेकर फेशवॉश तक इन बातों का रखें ध्यान, डैमेज और एजिंग से होगा बचाव

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement