Friday, May 10, 2024
Advertisement

Hair Care : फिटकरी बढ़ाएगी बालों की ग्रोथ, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर फिटकरी बालों के लिए फायदेमंद होती है। इसके इस्तेमाल से बालों का झड़ना रोका जा सकता है और ग्रोथ बढ़ाई जा सकती है।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: June 23, 2023 6:00 IST
alum for hair growth- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK alum for hair growth

घने और लंबे बालों की इच्छा हर कोई रखता है लेकिन ये सपना हर किसी का पूरा नहीं होता। गर्मी के मौसम में बाल और तेजी से झड़ने लगते हैं तो इस मौसम में बालों का खास ख्याल रखना पड़ता है। बालों की ग्रोथ (hair growth) के लिए लोग बाजार से महंगे महंगे प्रोडक्ट लेकर आते हैं लेकिन उनसे कुछ खास रिजल्ट नहीं मिलता है। ऐसे में हम आपके लिए लाए हैं एक ऐसी चीज जो सस्ती भी है और इसके इस्तेमाल से आपके बाल अच्छे होंगे और उनकी ग्रोथ भी होगी। हम बात कर रहे हैं फिटकरी की, जो कि लगभर हर घर में होती है। फिटकरी के अनगिनत फायदे हैं, यहां हम आपको बालों के लिए फिटकरी के इस्तेमाल का तरीका बता रहे हैं।

बालों की ग्रोथ के लिए फिटकरी (alum for hair growth)

alum for hair growth

Image Source : FREEPIK
alum for hair growth

पोटेशियम और सोडियम से भरपूर फिटकरी बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मददगार साबित होती है। बालों की ग्रोथ अच्छी करने के लिए आप फिटकरी के पाउडर को नारियल तेल में मिलाकर लगाएं। इस मिक्स से न सिर्फ आपके बालों की ग्रोथ अच्छी होगी बल्कि आपके बाल काले भी होंगे। फिटकरी और नारियल का तेल स्कैल्प के पोर्स को खोलने में मदद करता है। जिससे बाल हेल्दी होते हैं। इसके अलावा आप फिटकरी को पानी में मिलाकर इससे बाल भी धो सकते हैं।

डैंड्रफ में फिटकरी का इस्तेमाल

बैक्टीरियल गुण (Anti Bacterial)  से भरपूर फिटकरी आपकी स्कैल्प की सफाई करने में फायदेमंद साबित होगी। इसके लिए आप फिटकरी को रात में एक मग पानी में भिगाकर रख दें। अगर आपके पास फिटकरी का पाउडर है तो 3 चम्मच पाउडर को एक मग पानी में मिक्स करें और फिर इस पानी को स्कैल्प पर डालकर अच्छे से रगड़ते हुए साफ करें। आखिर में सादा साफ पानी से पूरे सिर को अच्छे से धोएं। इस तरह से फिटकरी का इस्तेमाल करने से स्कैल्प की अच्छे से सफाई होगी और डैंड्रफ की दिक्कत भी खत्म होगी। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: घर में इन 5 सामान से बनाएं केमिकल फ्री फेस वॉश, जानें Homemade Face Wash बनाने का तरीका

बैठकर पैर क्यों हिलाते हैं लोग, समझें इसका साइकोलॉजिकल लोचा

ब्यूटी ब्लेंडर की ऐसे करें सफाई, नहीं तो चेहरा चमकने की बजाए हो जाएगा बर्बाद

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement