Saturday, May 11, 2024
Advertisement

बैठकर पैर क्यों हिलाते हैं लोग, समझें इसका साइकोलॉजिकल लोचा

कई बार लोग बैठे-बैठे पैर हिलाने लगते हैं, जिसके पीछे की वजह भी उन्हें मालूम नहीं होती। आइए जानते हैं लोग बैठे बैठे पैर क्यों हिलाते हैं।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: June 22, 2023 14:20 IST
pair kyo hilate hai- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Why do people shake their legs

बॉडी लैंग्वेज को देखकर काफी कुछ समझा जा सकता है। प्रत्येक व्यक्ति की बॉडी लैंग्वेज अलग होती है, जो कि उस व्यक्ति के मन में चल रहे विचारों का आइना होती है। आजकल कई ऐसे एक्सपर्ट हैं जो कि बॉडी लैंग्वेज पढ़ने की कला को बखूबी जानते हैं। आपने भी अपने घर में बड़े बुजुर्गों को कहते सुना होगा कि बैठ बैठे पैर मत हिलाओ, ये एक अच्छी आदत नहीं है। ऐसे में अगर आपके मन में भी ये सवाल उठता है कि लोग बैठे बैठे पैर क्यों हिलाते हैं? तो इसका जवाब आज हम आपको बताने वाले हैं।

लोग बैठकर पैर क्यों हिलाते हैं (why do people shake their legs while sitting)

  1. बैठकर पैर हिलाने की आदत आजकल कई लोगों में देखने को मिलती है। एक्सपर्ट के मुताबिक, कुछ लोगों में ज्यादा एनर्जी होती है और वह जब उस एनर्जी का इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं तो वह बैठे हुए पैर हिलाने लगते हैं। 
  2. कुछ लोगों में पैर हिलाने की आदत तब देखी गई है जब वह बिल्कुल फ्री होते हैं और उनके पास करने के लिए कोई भी काम नहीं होता है। अगर आप भी ऐसे में पैर हिलाते हैं तो खुद को बिजी रखने के तरीके ढूंढ लीजिए।
  3. कई बार लोग मीटिंग में बैठकर या फिर स्कूल में लैक्चर के दौरान भी पैर हिलाते हैं। दरअसल, जब वह इंसान मीटिंग या क्लास में बोर हो रहा होता है तो पैर हिलाने लगता है। ये आदत खराब है, इसे तुरंत बंद कर देना चाहिए।
  4. पैर हिलाने की आदत उन लोगों में भी देखी गई है जो किसी तरह के तनाव या अवसाद में होते हैं। ऐसे लोगों को डॉक्टर के संपर्क करना चाहिए।
  5. कुछ लोग रेस्टलेस लेग्स सिंड्रोम (Restless Legs Syndrome) के शिकार हो जाते हैं, जिसमें वह अपने पैर हिलाने लगते हैं। ऐसे लोगों को अपना इलाज करवाना चाहिए। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: हड्डियों की सेहत को प्रभावित कर सकता है पानी पीने का ये तरीका, समय रहते जान लें नहीं तो हो सकती हैं ये दिक्कतें

ब्यूटी ब्लेंडर की ऐसे करें सफाई, नहीं तो चेहरा चमकने की बजाए हो जाएगा बर्बाद

यूरिक एसिड के मरीज क्यों न खाएं पालक पनीर? फैक्ट जानकर आंखें खुल जाएंगी आपकी

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement