Friday, April 26, 2024
Advertisement

नये बाल उगाने के लिए क्या खाएं? जानें 5 चीजें जो तेजी से इस काम में करेंगी आपकी मदद

बाल उगाने वाले फूड्स: आज कल जब हर दूसरे व्यक्ति को बालों से जुड़ी समस्याएं हैं। ऐसे में बाल बढ़ाने वाले ये फूड्स ना सिर्फ हेयर फॉल को रोक सकते हैं बल्कि, इसकी ग्रोथ बढ़ाने में भी मददगार हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: January 28, 2023 13:27 IST
foods_for_hair_growth- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK foods_for_hair_growth

Foods for new hair growth in hindi: खराब लाइफस्टाइल और डाइट की वजह से आज कल लोगों के बाल तेजी के झड़ रहे हैं। साथ ही कम उम्र में सफेद बालों की समस्या भी बढ़ती जा रही है। ऐसे में नए बालों के लिए बहुत से लोग परेशान रहते हैं। तो, अगर आपको नए बाल चाहिए तो आपको अपनी डाइट में कुछ फूड्स को शामिल करने होंगे। इस फूड्स में आपको दो बातों का ध्यान रखना होगा। पहलो तो इसमें हाई प्रोटीन जैसे बायोटिन और दूसरा आयरन जिसकी कमी से बाल तेजी से झड़ सकते हैं। तो, आइए जानते हैं उन फूड्स के बारे में जो बाल उगाने में आपकी मदद कर सकते हैं। 

नये बाल उगाने के लिए क्या खाएं? जानें 5 फूड्स-Foods for new hair growth in hindi

1. अंडे-Eggs

अंडे प्रोटीन और बायोटिन का एक बड़ा स्रोत हैं, जो बालों के स्वास्थ्य और विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं। ये न सिर्फ बालों को झड़ने से रोक सकते हैं बल्कि ये बालों की ग्रोथ बढ़ाने में भी मददगार हैं। इसके अलावा ये हेयर पोर्स को खोलते हैं और इनमें पोषण पहुंचाते हैं। इससे बालों को तेजी से बढ़ने में मदद मिलती है।

2. पालक-Spinach

पालक प्रोटीन से भरपूर होते हैं। ये बालों की रंगत सुधारने के साथ नए बालों को उगने में मदद करते हैं। पालक खाने से ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस कम होता है जिससे बाल झड़ने की समस्या कम होती है। इसके अलावा ये जिंक और आयरन से भरपूर होता है जो कि बालों को तेजी से बढ़ने में मदद करता है। 

palak_benefits
Image Source : FREEPIK
palak_benefits

नहाने से लेकर खाने तक अपनाएं ये 4 टिप्स, गठिया की समस्या में तेजी से मिलेगी राहत

3. अंकुरित मेथी-Sprouted Methi

अंकुरित मेथी, नए बालों को उगाने में मदद कर सकता है। दरअसल, इसके सेवन बालों को बायोटिन मिलता है जो कि नए बालों को उगने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें आयरन और अन्य प्रोटीन होते हैं जो कि जड़ों को पोषित करते हैं और नए बालों को उगने में मदद करते हैं। 

4. स्ट्रॉबेरी-Strawberry

 एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी से भरपूर स्ट्रॉबेरी कोलेजन उत्पादन और आयरन के अवशोषण में सहायता करती है। ये दो कारक बालों के विकास को बढ़ावा दे सकते हैं। जब आप रेगुलर इसे खाते हैं तो ये नए बाल आने की गति को तेज करते हैं। 

दाल में जरूर डालें ये हरा पत्ता, यूरिक एसिड के मरीजों के लिए बेहद कारगर नुस्खा

5. अलसी के बीज-Alsi seeds

अलसी के बीज, जड़ों से नए बाल बढ़ाने में मददगार है। ये ओमेगा-3 फैटी ऑयल से भरपूर है जो कि बालों को तेजी से बढ़ने में मदद करते हैं। इसके अलावा अलसी के बीजों में आयरन और जिंक की भी अच्छी मात्रा होती है जो कि नए बालों को उगाने में मददगार हैं।

 (ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)                                                           

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement