Friday, April 26, 2024
Advertisement

स्किन बहुत ज्यादा ड्राई हो जाए तो क्या करें? जानें 4 कारगर उपाय

अगर आपकी ड्राई स्किन है तो, यह घरेलू उपाय होंगे कारगर और इस समस्या से छुटकारा दिलाएंगे। आइए जानते हैं इसके घरेलू उपाय

India TV Lifestyle Desk Written By: India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 08, 2023 9:14 IST
dryskin- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK dryskin

ड्राई स्किन के लिए घरेलू उपाय: ड्राई स्किन होना एक आम समस्या है। अगर आपकी ड्राई स्किन है तो, इसके कई कारण हैं जैसे चेहरे पर खुजली और जलन होने लगती है।जिस से चेहरे का ग्लो कम होने लगता है। आपकी स्किन तब ड्राई होने लगती है जब त्वचा में तेल उत्पादन करने वाला ग्लैंड कम एक्टिव रहते हैं। ऐसे में जानते हैं रूखी त्वचा से कैसे बचें और इसके घरेलू उपाय क्या है।

ड्राई स्किन के लिए घरेलू उपाय- Dry skin home remedies

1. एलोवेरा जेल

ड्राई स्किन के लिए एलोवेरा काफी फायदेमंद है। इस में पॉलीसैकराइड त्वचा की नमी को बरकरार रखती है। एलोवेरा को रोज रात में लगाकर सोने से  ड्राई स्किन की समस्या कम होती है। ताजा पेड़ से तोड़कर या एलोवेरा का जेल इस्तेमाल कर सकते है।एलोवेरा को काटकर उसका जेल निकालकर लगाएं। 10मिनट तक चेहरे पर मालिश करें। इसका इस्तेमाल नियमित रूप से कर सकते हैं।

alovera

Image Source : FREEPIK
alovera

2. नहाते समय करें तेल का प्रयोग

त्वचा को मॉइस्चराइज करने के लिए यह घरेलू उपाय काफी फायदेमंद है। रोजाना नहाते वक्त पानी में किसी भी तेल को मिलाकर नहा सकते हैं या नारियल का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। इस से रूखी त्वचा की समस्या धीरे-धीरे कम होने लगती है।

हड्डियों को नुकसान पहुंचाती हैं आपकी ये 5 आदतें, आज ही जानें और खुद में सुधार करें

3.रूखी त्वचा के लिए शहद फायदेमंद

शहद में कई ऐसे विटामिन होते हैं, जो आपकी स्किन को मॉइस्चराइज करती है और स्किन को मुलायम बनाती है।इसका इस्तेमाल आप ऐसे कर सकते हैं कि शहद को अपनी ड्राई स्किन पर हल्के से रगड़ें और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे दिन में कम से कम एक बार लगाएं और कुछ ही दिनों में आपकी स्किन हेल्दी और खूबसूरत नजर आने लगेगी।

इस सब्जी को खाकर कंट्रोल में रह सकती है आपकी डायबिटीज, खाने से पहले जानें फायदे

4.बादाम का तेल फायदेमंद

बादाम का तेल स्किन को नरम करने के साथ चमक भी लाता है।  डेड सेल्स और जलन जैसी स्किन समस्याओं के लिए यह कारगर है। बादाम के तेल में जिरेनियम एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें डालकर मिला लें। इसे अपनी ड्राई स्किन पर लगाएं और इसका इस्तेमाल नियमित रूप से कर सकते हैं।

 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement